अगर आप हैं किसी वाहन के मालिक तो जरूर पढ़े यह खबर वरना जब्त होगा RC

अगर आप हैं किसी वाहन के मालिक तो जरूर पढ़े यह खबर वरना जब्त होगा RC
Share:

नई दिल्ली: अगर आपके पास कोई गाड़ी है तो यह खबर आपके लिए ही है इसे ध्यान से पढ़े। जी दरअसल अब केंद्र सरकार वाहनों के प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने वाली है। जी हाँ, आने वाले साल यानी 2021 में जनवरी महीने से अगर किसी वाहन का वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र नहीं है, तो ऐसे वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) को जब्त कर लिया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए यह निर्णय लिया है।

इस बारे में सड़क परिवहन मंत्रालय ने बीते 27 नवंबर को एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया था। उसमे PUC सिस्टम को ऑनलाइन करने से पहले अन्य हितधारकों से सुझाव मांगे गए हैं और बताया जा रहा है अभी इस प्रक्रिया में दो महीने और लग सकते हैं। प्रस्ताव में आए सिस्टम को माने तो वाहन मालिकों को निर्धारित समय के अंदर ही वाहन का PUC सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य होगा। अगर कोई वाहन का मालिक वैध पीयूसी सर्टिफिकेट के बिना मिला तो उसे सात दिन का समय देंगे।

वहीं अगर इस अवधि में भी उसके पास वैध सर्टिफिकेट नहीं मिला तो उसका वाहन आरसी जब्त किया जाएगा। इसी के साथ यदि कोई वाहन अतिरिक्त धुआं छोड़ता हुआ पाया जाता है, तो उसे इस्तेमाल करने वाला उस वाहन की जांच करवा सकता है, जिसके लिए भी उसे सात दिनों का समय दिया जाएगा। यह नियम देश के सभी कमर्शियल वाहनों पर भी लागू होने के बारे में कहा गया है। इस नए सिस्टम को माने तो मोटर वाहन डेटाबेस से जुड़े सर्वरों पर वाहन के मालिक की जानकारी अपलोड की जाएगी, जिससे लोगों के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट के बिना अपने वाहनों का इस्तेमाल जारी रखना कठिन होगा।

दुनियाभर में कोरोना का आंकड़ा और भी तेज, एक के बाद एक बढ़ रहे केस

COVID19 के चलते कपल को कैंसिल करनी पड़ी शादी लेकिन किया ऐसा काम कि हर तरफ हो रही वाह-वाही

आज हैदराबाद में चुनाव प्रचार करेंगे अमित शाह, के चंद्रशेखर राव ने साधा निशाना

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -