यदि आप iPhone खो देते हैं तो 'कोई तनाव नहीं', iOS 17.3 अपडेट करें और इन सेटिंग्स को चालू करें

यदि आप iPhone खो देते हैं तो 'कोई तनाव नहीं', iOS 17.3 अपडेट करें और इन सेटिंग्स को चालू करें
Share:

हमारे तेज़-तर्रार, डिजिटल-केंद्रित जीवन में, iPhone का खो जाना बेहद घबराहट का क्षण हो सकता है। हालाँकि, iOS 17.3 की हालिया रिलीज़ के साथ, Apple ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा और मन की शांति की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के उद्देश्य से सुविधाओं की एक श्रृंखला पेश की है। इस लेख में, हम इनमें से प्रत्येक सुविधा के बारे में विस्तार से जानेंगे, और आपको मार्गदर्शन देंगे कि आप अपने डिवाइस और डेटा को सुरक्षित रखने के लिए उनका अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।

1. iOS 17.3 पर स्विफ्ट अपडेट

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके iPhone की सुरक्षा अद्यतित है, पहला कदम तुरंत नवीनतम iOS संस्करण में अपडेट करना है। हालांकि यह एक नियमित कार्य की तरह लग सकता है, संभावित सुरक्षा खतरों से दूर रहने के लिए अपने डिवाइस को अपडेट करना एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण उपाय है।

प्रत्येक नए अपडेट के साथ, Apple न केवल रोमांचक सुविधाएँ पेश करता है बल्कि पिछले संस्करणों में मौजूद किसी भी कमजोरियों को भी संबोधित करता है। अपने iPhone को iOS 17.3 पर रखकर, आप नवीनतम सुरक्षा संवर्द्धन और सुधारों तक पहुंच सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका डिवाइस उभरते खतरों से निपटने के लिए सुसज्जित है।

2. 'फाइंड माई आईफोन' सक्रिय करें

एक डिजिटल अभिभावक देवदूत, 'फाइंड माई आईफोन' सुविधा किसी गलत डिवाइस या खो जाने की स्थिति में आपकी रक्षा की पहली पंक्ति है। इस सुविधा को सक्षम करके, आप मानचित्र पर अपने डिवाइस का पता लगाने, उसे दूरस्थ रूप से लॉक करने और यहां तक ​​कि अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए अपना डेटा मिटाने की क्षमता प्राप्त करते हैं।

2.1. 'फाइंड माई आईफोन' को कैसे सक्रिय करें

  1. सेटिंग्स में जाओ
  2. अपनी ऐप्पल आईडी पर टैप करें
  3. 'मुझे ढूंढें' चुनें
  4. 'फाइंड माई आईफोन' पर टॉगल करें

इन सरल चरणों का पालन करके, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका iPhone हमेशा पहुंच के भीतर है, भले ही वह भौतिक रूप से न हो।

3. उन्नत फेस आईडी पहचान

iOS 17.3 पहले से ही प्रभावशाली फेस आईडी तकनीक में सुधार लाता है, जिससे आपका iPhone और भी अधिक सुरक्षित हो जाता है। बढ़ी हुई चेहरे की पहचान यह सुनिश्चित करती है कि आपका डिवाइस आपको तेज़ी से और सटीक रूप से पहचान सके।

3.1. फेस आईडी के लिए त्वरित सुझाव

  • सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए अलग-अलग प्रकाश स्थितियों में अपना चेहरा दोबारा स्कैन करें।
  • नए हेयरस्टाइल या चश्मे जैसे रूप-रंग में बदलाव के लिए अपनी फेस आईडी सेटिंग्स को नियमित रूप से अपडेट करें।

यहां लक्ष्य फेस आईडी को सिर्फ एक सुरक्षा सुविधा नहीं बल्कि आपके आईफोन के साथ आपकी रोजमर्रा की बातचीत का एक सहज और कुशल हिस्सा बनाना है।

4. दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA)

डिजिटल खतरों के युग में, सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत होना महत्वपूर्ण है। यहीं पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) काम आता है। 2FA को सक्षम करके, आप एक अतिरिक्त सत्यापन चरण जोड़ते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि भले ही किसी के पास आपका पासवर्ड हो, वे प्रमाणीकरण के दूसरे रूप के बिना आपके खाते तक नहीं पहुंच सकते।

4.1. दो-कारक प्रमाणीकरण स्थापित करना

  1. सेटिंग्स पर नेविगेट करें
  2. अपनी ऐप्पल आईडी पर टैप करें
  3. 'पासवर्ड एवं सुरक्षा' चुनें
  4. दो-कारक प्रमाणीकरण सेट करें

यह कदम उठाकर, आप अपने Apple खाते की सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाते हैं, जिससे यह अनधिकृत पहुंच के प्रति अधिक लचीला हो जाता है।

5. एसओएस आपातकालीन सुविधा

आपात्कालीन स्थिति हो सकती है, और गंभीर परिस्थितियों में आपकी सहायता के लिए iOS 17.3 एक SOS आपातकालीन सुविधा से सुसज्जित है। यह सुविधा आपको मदद के लिए विवेकपूर्वक कॉल करने और आपातकालीन सेवाओं के साथ अपना स्थान साझा करने की अनुमति देती है।

5.1. एसओएस आपातकालीन सुविधा सक्रिय करना

  1. साइड बटन और वॉल्यूम बटन को एक साथ दबाकर रखें।
  2. आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के लिए आपातकालीन एसओएस स्लाइडर को खींचें।

संकट के समय में, यह सुविधा वस्तुतः जीवनरक्षक हो सकती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि मदद केवल कुछ ही टैप की दूरी पर है।

6. पीछे छूट जाने पर सूचित करें

हमारे तेज़-तर्रार जीवन में, चीज़ों को पीछे छोड़ना कोई असामान्य बात नहीं है। iOS 17.3 ने 'नोटिफाई व्हेन लेफ्ट बिहाइंड' फीचर पेश किया है, जो आपके आईफोन से दूर जाने पर आपको एक नोटिफिकेशन भेजता है।

6.1. 'पीछे छूट जाने पर सूचित करें' कैसे सक्रिय करें

  1. फाइंड माई ऐप खोलें
  2. 'पीछे छूट जाने पर सूचित करें' पर टैप करें
  3. सुविधा चालू करें और अपनी पसंदीदा दूरी निर्धारित करें

यह सुविधा एक सौम्य अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है, यह सुनिश्चित करती है कि आप अपने iPhone को किसी कैफे या सार्वजनिक परिवहन में कभी न छोड़ें।

7. संख्याओं में सुरक्षा: अपना स्थान साझा करें

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, अपना स्थान विश्वसनीय मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें। यह आपात्कालीन स्थिति में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है या यदि आप अपना उपकरण खो देते हैं।

7.1. अपना स्थान साझा करना

  1. फाइंड माई ऐप खोलें
  2. 'मेरा स्थान साझा करें' चुनें
  3. अपना स्थान साझा करने के लिए कोई संपर्क चुनें

अपना स्थान साझा करना यह सुनिश्चित करता है कि जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं वह हमेशा जानता है कि आप कहां हैं, जिससे सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिलती है।

8. iCloud के माध्यम से नियमित बैकअप

डेटा हानि एक बुरा सपना हो सकता है, लेकिन iCloud का नियमित बैकअप आपके लिए सुरक्षा जाल हो सकता है। भले ही आपका उपकरण खो गया हो, आपका डेटा क्लाउड में सुरक्षित रूप से संग्रहीत होने से पुनर्प्राप्ति एक सहज प्रक्रिया बन जाती है।

8.1. आईक्लाउड का बैकअप कैसे लें

  1. सेटिंग्स में जाओ
  2. अपनी ऐप्पल आईडी पर टैप करें
  3. 'आईक्लाउड' चुनें
  4. 'आईक्लाउड बैकअप' पर टॉगल करें

इसे एक दिनचर्या बनाकर, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका महत्वपूर्ण डेटा हमेशा सुरक्षित और आसानी से पुनर्प्राप्त करने योग्य है।

9. अनुकूलित वाई-फाई सुरक्षा

सार्वजनिक वाई-फ़ाई की सुविधा अपने जोखिमों के साथ आती है। iOS 17.3 वाई-फाई सुरक्षा को बढ़ाता है, सार्वजनिक नेटवर्क से कनेक्ट होने पर आपके डिवाइस को संभावित खतरों से बचाता है।

9.1. वाई-फाई सुरक्षा के लिए त्वरित सुझाव

  • असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने से बचें।
  • केवल विश्वसनीय नेटवर्क के लिए 'ऑटो-जॉइन' सक्षम करें।

अपने वाई-फाई कनेक्शन के प्रति सतर्क रहकर, आप संभावित सुरक्षा खतरों का शिकार होने के जोखिम को कम करते हैं।

10. ऐप अनुमतियों पर अपडेट रहें

ऐप्स अक्सर सही ढंग से काम करने के लिए विभिन्न अनुमतियों का अनुरोध करते हैं। iOS 17.3 आपको ऐप अनुमतियों की समीक्षा करने और अपडेट करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी गोपनीयता बनी रहे।

10.1. ऐप अनुमतियाँ प्रबंधित करना

  1. सेटिंग्स में जाओ
  2. 'गोपनीयता' चुनें
  3. आवश्यकतानुसार ऐप अनुमतियों की समीक्षा करें और उन्हें समायोजित करें

अपनी ऐप अनुमतियों के नियंत्रण में रहने से, आपके डेटा तक पहुंचने और उसका उपयोग करने के तरीके में आपकी अधिक भूमिका होती है।

11. अपने पासकोड को नया रूप दें

आपका पासकोड आपके डिवाइस का प्रवेश द्वार है, और इसकी मजबूती सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। iOS 17.3 आपको अपना पासकोड नियमित रूप से अपडेट करने और एक अद्वितीय, जटिल कोड चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

11.1. एक मजबूत पासकोड बनाना

  1. सेटिंग्स में जाओ
  2. 'फेस आईडी और पासकोड' या 'टच आईडी और पासकोड' पर टैप करें
  3. पासकोड बदलें और संकेतों का पालन करें

एक मजबूत पासकोड सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जिससे अनधिकृत व्यक्तियों के लिए आपके डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

12. अपनी सफ़ारी ब्राउज़िंग सुरक्षित करें

गोपनीयता सर्वोपरि है, खासकर जब बात आपकी ऑनलाइन गतिविधियों की हो। iOS 17.3 सफारी के लिए बेहतर गोपनीयता सुविधाएँ पेश करता है, जो एक सुरक्षित ब्राउज़िंग अनुभव सुनिश्चित करता है।

12.1. सफ़ारी गोपनीयता बढ़ाना

  1. खुली सेटिंग
  2. नीचे स्क्रॉल करें और Safari पर टैप करें
  3. गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करें और समायोजित करें

अपनी Safari गोपनीयता सेटिंग्स पर नियंत्रण रखकर, आप अधिक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव में सक्रिय रूप से योगदान करते हैं।

13. फ़िशिंग रोधी उपाय

फ़िशिंग प्रयास अधिक परिष्कृत होते जा रहे हैं, और iOS 17.3 का उद्देश्य आपको ऐसे हमलों का शिकार होने से बचाना है। ये सुविधाएँ संभावित रूप से हानिकारक वेबसाइटों को पहचानने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद करती हैं।

13.1. फ़िशिंग-विरोधी उपायों को सक्रिय करना

  1. सेटिंग्स पर नेविगेट करें
  2. सफ़ारी पर टैप करें
  3. 'धोखाधड़ी वाली वेबसाइट चेतावनी' चालू करें

इन उपायों को सक्रिय करके, आप अनजाने में दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों को संवेदनशील जानकारी प्रदान करने के जोखिम को कम करते हैं।

14. बायोमेट्रिक ऐप लॉक

कुछ ऐप्स में संवेदनशील जानकारी होती है, और iOS 17.3 आपको बायोमेट्रिक लॉक के माध्यम से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने की अनुमति देता है।

14.1. बायोमेट्रिक ऐप लॉक सेट करना

  1. वह ऐप खोलें जिसे आप सुरक्षित करना चाहते हैं
  2. ऐप सेटिंग तक पहुंचें
  3. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण सक्षम करें

यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि केवल आप ही विशिष्ट ऐप्स के भीतर संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकते हैं, जिससे आपके डेटा में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है।

15. स्वयं को शिक्षित करें: Apple सुरक्षा संसाधन

ज्ञान शक्ति है, और नवीनतम सुरक्षा उपायों के बारे में सूचित रहना संभावित खतरों के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है। नवीनतम विकासों से अवगत रहने के लिए Apple के आधिकारिक सुरक्षा संसाधनों का अन्वेषण करें।

15.1. अनुशंसित Apple सुरक्षा संसाधन

इन संसाधनों के साथ सक्रिय रूप से जुड़कर, आप अपने डिवाइस की सुरक्षा के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए खुद को सशक्त बनाते हैं।

16. Apple सपोर्ट से जुड़ें

समस्याओं या सुरक्षा संबंधी चिंताओं के मामले में, Apple सहायता आपका पसंदीदा संसाधन है। वे आपकी सहायता करने और आपके डिवाइस को सुरक्षित रखने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मौजूद हैं।

16.1. Apple सपोर्ट से संपर्क कर रहे हैं

  • Apple सपोर्ट वेबसाइट पर जाएँ
  • ऑनलाइन चैट का उपयोग करें या सहायता हॉटलाइन पर कॉल करें

संदेह होने पर, Apple सहायता से संपर्क करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको अपनी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप विशेषज्ञ सलाह प्राप्त हो।

17. सतर्क रहें: घोटालों से सावधान रहें

डिजिटल परिदृश्य घोटालों से भरा हुआ है, और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। जब तक आप आधिकारिक चैनलों के माध्यम से संपर्क शुरू नहीं करते तब तक व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें।

17.1. घोटालों को पहचानना

  • Apple कभी भी अनचाहे संदेशों के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है।
  • आधिकारिक Apple चैनलों के माध्यम से संचार की प्रामाणिकता सत्यापित करें।

सतर्क और समझदार रहकर, आप फ़िशिंग प्रयासों और अन्य घोटालों का शिकार होने से खुद को बचाते हैं।

18. ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करें

आपके ऐप्स विभिन्न कार्यात्मकताओं के प्रवेश द्वार हैं, और सुरक्षा बढ़ाने के लिए डेवलपर्स नियमित रूप से अपडेट जारी करते हैं। अपने ऐप्स को अपडेट रखना यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास नवीनतम सुरक्षा पैच और बग फिक्स हैं।

18.1. ऐप अपडेट प्रबंधित करना

  1. ऐप स्टोर खोलें
  2. अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें
  3. ऐप्स को अलग-अलग अपडेट करें या 'सभी अपडेट करें' चुनें

संभावित कमजोरियों के खिलाफ अपने डिवाइस को मजबूत करने के लिए अपने ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करना एक सक्रिय उपाय है।

19. गोपनीयता लेबल की समीक्षा करें

डिजिटल युग में पारदर्शिता महत्वपूर्ण है, और iOS 17.3 ऐप स्टोर पर गोपनीयता लेबल पेश करता है। यह समझने के लिए कि ऐप्स आपके डेटा को कैसे प्रबंधित करते हैं, इन लेबलों की समीक्षा करने के लिए कुछ समय निकालें।

19.1. गोपनीयता लेबल को समझना

  1. ऐप स्टोर पर जाएं
  2. ऐप का गोपनीयता लेबल देखने के लिए उसकी सूची तक नीचे स्क्रॉल करें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के बारे में जानकारीपूर्ण विकल्प चुनकर, आप गोपनीयता-केंद्रित डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में सक्रिय रूप से योगदान करते हैं।

20. सूचित रहें: एप्पल घटनाक्रम और समाचार

प्रौद्योगिकी की दुनिया गतिशील है, और Apple नियमित रूप से सॉफ़्टवेयर अपडेट और घोषणाओं के माध्यम से नई सुविधाएँ और सुरक्षा उपाय पेश करता है। Apple की घटनाओं और समाचारों पर नज़र रखकर सूचित रहें।

20.1. एप्पल समाचार के लिए अनुशंसित स्रोत

नवीनतम विकासों से अवगत होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप नई सुविधाओं और सुरक्षा संवर्द्धनों को लागू करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। इन चरणों का परिश्रमपूर्वक पालन करके और सूचित रहकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका iPhone सुरक्षित रहे, और आपका डेटा सुरक्षित रहे। नवीनतम iOS 17.3 अपडेट के साथ, आपके iPhone का खो जाना चिंता का कारण नहीं है - यह Apple द्वारा प्रदान की जाने वाली मजबूत सुरक्षा सुविधाओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर है।

रोज खाएं ये 4 फल, झुर्रियों का मिट जाएगा नामोनिशान

ये टिप्स बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

हड्डियों से लेकर बालों तक, तिल और गुड़ प्रदान करते हैं ये अद्भुत लाभ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -