उत्तर कोरिया के खिलाफ लगी नई पाबंदियों से बदला माहौल
उत्तर कोरिया के खिलाफ लगी नई पाबंदियों से बदला माहौल
Share:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाई नई पाबंदियों के बाद उत्तर कोरिया ने फिर से धमकी दी है कि अमेरिका के मित्र देशों जापान और दक्षिण कोरिया को भी वह निशाना बना सकता है. बता दें कि उत्तर कोरिया द्वारा जल्द ही अमेरिका तक परमाणु हमले करने की क्षमता हासिल करने के बाद माहौल में युद्ध के संकेत साफ देखें जा सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकरलंबे समय से तनाव जारी है, लेकिन पिछले सप्ताह से ऐसी आशंकाएं गहरी हो गई हैं कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच युद्ध हो सकता है, जिसमें परमाणु हथियारों का इस्तेमाल भी हो सकता है. नई पाबंदियों के बीच युद्ध की आशंकाओं ने माहौल बदल दिया है.

खास बात यह है कि उत्तर कोरिया पर लगाई गई इन नई पाबंदियों का चीन ने भी समर्थन किए जाने से मामला और उलझ गया है, क्योंकि मित्र देश होने के कारण वही उत्तर कोरिया पर कूटनीतिक दबाव डाल सकता है. ट्रम्प की कूटनीति कारगर रही है .

उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने को लेकर चीन बहुत दबाव में था.शक था कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में वीटो जैसा कोई दांव न खेल दे, और उसके समर्थन में रूस न खड़ा हो जाये,लेकिन गनीमत रही ऐसा नहीं हुआ और सभी देशों ने उत्तर कोरिया की कारगुजारियों के लिए उस पर पाबंदी लगाना उचित समझा.

यह भी देखें

UN में पास हुआ उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध का प्रस्ताव

उत्तर कोरिया ने किया समुद्र में मिसाईल दागने का परीक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -