भारत ही नहीं, 15 अगस्त को ये 5 देश भी मनाते हैं आजादी का जश्न

भारत ही नहीं, 15 अगस्त को ये 5 देश भी मनाते हैं आजादी का जश्न
Share:

15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाना एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण अवसर है, लेकिन भारत के अलावा भी कई देश इस दिन अपने स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हैं। यहां हम ऐसे पांच देशों की चर्चा करेंगे जो 15 अगस्त को अपनी आजादी की सालगिरह मनाते हैं:

दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया ने 15 अगस्त 1945 को जापान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। अमेरिका और सोवियत संघ की फोर्सेज ने कोरिया को जापान के कब्जे से मुक्त कराया था। इस दिन को दक्षिण कोरिया में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया ने भी 15 अगस्त 1945 को जापान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी, इसी दिन दक्षिण कोरिया के साथ। हालांकि, स्वतंत्रता के तीन साल बाद कोरिया का विभाजन हो गया और दोनों देश अलग हो गए। उत्तर कोरिया में भी इस दिन अवकाश रहता है।

बहरीन
बहरीन ने 15 अगस्त 1971 को ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। ब्रिटेन ने 1960 के दशक से बहरीन को छोड़ना शुरू कर दिया था और 15 अगस्त 1971 को दोनों देशों के बीच संधि के बाद बहरीन ने स्वतंत्र देश के रूप में अपनी पहचान बनाई।

लिकटेंस्टीन
लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी के कब्जे से मुक्ति पाई थी। यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है और इस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाता है, ठीक वैसे ही जैसे भारत करता है।

कॉन्गो
कॉन्गो ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की। पहले इसे फ्रेंच कॉन्गो के नाम से जाना जाता था। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद इसे डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो नाम दिया गया।

इन देशों के लिए 15 अगस्त एक ऐतिहासिक दिन है, जब उन्होंने विभिन्न उपनिवेशी ताकतों से स्वतंत्रता प्राप्त की और अपनी स्वतंत्रता की स्थापना की।

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -