रेनकोट ही नहीं, मानसून ट्रैवल के दौरान अपने बैग में रखें ये चीजें
रेनकोट ही नहीं, मानसून ट्रैवल के दौरान अपने बैग में रखें ये चीजें
Share:

मानसून के मौसम में यात्रा करना रोमांचक हो सकता है, लेकिन अप्रत्याशित मौसम की स्थिति के कारण चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। यहाँ कुछ आवश्यक सामान दिए गए हैं जिन्हें आपको अपनी यात्रा को आसान और अधिक सुखद बनाने के लिए पैक करने पर विचार करना चाहिए।

वाटरप्रूफ बैकपैक

अपने सामान को सूखा रखने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले वाटरप्रूफ बैकपैक में निवेश करें। भारी बारिश से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए सीलबंद सीम और वाटरप्रूफ ज़िपर वाला बैकपैक चुनें।

जल्दी सूखने वाले कपड़े

हल्के और जल्दी सूखने वाले कपड़े पैक करें जो बारिश में भीगने की स्थिति में आसानी से सूख जाएँ। कॉटन की जगह पॉलिएस्टर या नायलॉन जैसे कपड़े चुनें, जो नमी को बनाए रखते हैं।

पोर्टेबल छाता

एक कॉम्पैक्ट और मजबूत छाता रखें जो तेज़ हवाओं का सामना कर सके। ऐसा छाता चुनें जिसमें हवा के लिए हवा के निकास और मज़बूत फ्रेम हो ताकि तेज़ हवाओं के दौरान यह अंदर से बाहर न मुड़े।

जलरोधक जूते

अपने पैरों को सूखा और आरामदायक रखने के लिए रबर बूट या वाटरप्रूफ हाइकिंग शूज़ जैसे वाटरप्रूफ़ फ़ुटवियर पहनें या पैक करें। खुले पंजे वाले जूते या सैंडल पहनने से बचें, क्योंकि उनमें आसानी से पानी भर सकता है।

सील करने योग्य प्लास्टिक बैग

अपने बैग में कुछ सील करने योग्य प्लास्टिक बैग रखें ताकि गीले कपड़े, कीचड़ लगे जूते या कोई भी ऐसी चीज़ रखी जा सके जो लीक हो सकती है और आपके दूसरे सामान को नुकसान पहुंचा सकती है। ये इलेक्ट्रॉनिक्स की सुरक्षा के लिए भी काम आते हैं।

बिजली बैंक

सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस पोर्टेबल पावर बैंक से चार्ज रहें। बरसात के मौसम में, बिजली की कटौती आम बात है, और बैकअप पावर स्रोत होना जीवन रक्षक हो सकता है, खासकर यदि आप नेविगेशन के लिए अपने फोन पर निर्भर हैं।

जल-प्रतिरोधी फ़ोन केस

अपने स्मार्टफोन को पानी से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए वॉटर-रेज़िस्टेंट फ़ोन केस का इस्तेमाल करें। यह नमी को आपके डिवाइस में जाने से रोकेगा, जिससे यह भारी बारिश में भी सुरक्षित और काम करता रहेगा।

हल्का तौलिया

अपने बैग में एक छोटा, जल्दी सूखने वाला तौलिया रखें जो कम से कम जगह ले। यह बारिश से भीगे सतहों को सुखाने, अपने हाथ पोंछने या आपातकालीन स्कार्फ या कंबल के रूप में भी उपयोगी हो सकता है।

कीट निवारक

मानसून के मौसम में रुका हुआ पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है। मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर भगाने के लिए डीईईटी या अन्य प्रभावी तत्वों से युक्त कीट विकर्षक पैक करें।

दवा किट

दर्द निवारक, एंटासिड और नियमित रूप से ली जाने वाली कोई भी प्रिस्क्रिप्शन दवा जैसी ज़रूरी चीज़ों के साथ एक बुनियादी दवा किट शामिल करें। अचानक मौसम में बदलाव से कभी-कभी सिरदर्द या पेट खराब हो सकता है।

नाश्ता और पानी की बोतल

यात्रा में देरी के दौरान अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए ग्रेनोला बार, नट्स या सूखे मेवे जैसे कुछ हल्के स्नैक्स पैक करें। हाइड्रेटेड रहने के लिए एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल साथ रखें, क्योंकि बरसात के मौसम में पर्याप्त पानी पीना भूल जाना आसान है।

नेविगेशन ऐप्स

ऑफ़लाइन मैप डाउनलोड करें या बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम करने वाले नेविगेशन ऐप का इस्तेमाल करें। भारी बारिश के दौरान GPS सिग्नल कमज़ोर हो सकता है, इसलिए ऑफ़लाइन मैप होने से यह सुनिश्चित होता है कि कनेक्टिविटी खोने पर भी आप खो नहीं जाएँगे।

यात्रा बीमा

यात्रा बीमा खरीदने पर विचार करें जो यात्रा रद्द होने, चिकित्सा आपात स्थिति और खोए या क्षतिग्रस्त सामान को कवर करता है। यह आपको यह जानकर मानसिक शांति प्रदान करता है कि अप्रत्याशित परिस्थितियों के मामले में आप वित्तीय रूप से सुरक्षित हैं।

प्रकाश स्रोत

एक छोटी फ्लैशलाइट या हेडलैम्प के साथ अतिरिक्त बैटरी रखें। मानसून की बारिश के कारण बिजली की आपूर्ति बाधित हो सकती है, और एक विश्वसनीय प्रकाश स्रोत होने से आपको अंधेरे या कम रोशनी वाले क्षेत्रों में नेविगेट करने में मदद मिलेगी।

अतिरिक्त प्लास्टिक बैग

विभिन्न प्रयोजनों के लिए कुछ अतिरिक्त प्लास्टिक बैग पैक करें, जैसे साफ और गंदे कपड़ों को अलग रखना, दस्तावेजों को सूखा रखना, या अपने कैमरे को बारिश की बूंदों से बचाना।

प्राथमिक चिकित्सा किट

अपने साथ प्राथमिक उपचार की बुनियादी सामग्री जैसे कि चिपकने वाली पट्टियाँ, एंटीसेप्टिक वाइप्स और गॉज पैड रखें। गीले मौसम में छोटे-मोटे कट और खरोंच आसानी से लग सकते हैं, इसलिए तैयार रहना बुद्धिमानी है।

सनस्क्रीन और धूप का चश्मा

बादलों वाले दिनों में भी, UV किरणें बादलों को भेद सकती हैं। अपनी आँखों को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाने के लिए SPF 30 या उससे ज़्यादा वाला सनस्क्रीन लगाएँ और UV-प्रोटेक्टिव सनग्लास पहनें।

हैंड सैनिटाइज़र

त्वरित कीटाणुशोधन के लिए अपने साथ हैंड सैनिटाइज़र रखें, खासकर जब साबुन और पानी की उपलब्धता सीमित हो। यात्रा के दौरान स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

मनोरंजन

लंबी यात्रा या खराब मौसम के कारण होने वाली देरी के दौरान खुद का मनोरंजन करने के लिए एक किताब, यात्रा पत्रिका या पोर्टेबल गेम पैक करें। समय बिताने के लिए कुछ होने से इंतज़ार करना ज़्यादा आसान हो जाता है। मानसून यात्रा के लिए इन ज़रूरी चीज़ों को पैक करके, आप बारिश के मौसम की चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहेंगे और अपनी यात्रा का भरपूर आनंद उठा पाएँगे।

हाइब्रिड कारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा, Maruti Suzuki Brezza और Grand Vitara में से कौन बेहतर है?

WhatsApp पर बुजुर्ग की एक गलती पड़ी भारी, गंवा दिए 30 लाख

आज ही घर लाएं अपनी पसंद का टू-व्हीलर, हीरो बढ़ा रहा है दाम

Tags:
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -