नथिंग फोन (2) OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च: स्मार्टफोन स्क्रीन में एक नया युग
नथिंग फोन (2) OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च: स्मार्टफोन स्क्रीन में एक नया युग
Share:

हाल के दिनों में, स्मार्टफोन बाजार में नथिंग द्वारा OLED डिस्प्ले के साथ नथिंग फोन (2) का अनावरण देखा गया है, जबकि सैमसंग ने AMOLED डिस्प्ले वाले कई फोन लॉन्च किए हैं। हालाँकि pOLED या LCD डिस्प्ले वाले 5G फोन भी उपलब्ध हैं, लेकिन इन डिस्प्ले प्रकारों के बीच असमानताओं को समझना आवश्यक है।

एलसीडी: लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले

एलसीडी लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले हैं, जो आमतौर पर OLED की तुलना में ज़्यादा बजट-अनुकूल होते हैं। हालाँकि, वे सीमित व्यूइंग एंगल के साथ आते हैं। एलसीडी डिस्प्ले की बैकलाइट लगातार चालू रहती है, यहाँ तक कि डार्क कंटेंट देखने पर भी, जिसके परिणामस्वरूप ज़्यादा बिजली की खपत होती है।

OLED: ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड

OLEDs LCD की तुलना में बेहतर कंट्रास्ट, जीवंत रंग और गहरे काले रंग प्रदान करते हैं। वे पतले, हल्के और अधिक लचीले होते हैं। हालाँकि, OLED डिस्प्ले आम तौर पर निर्माताओं के लिए अधिक महंगे होते हैं, यही वजह है कि कम कीमत वाले फोन में अक्सर LCD डिस्प्ले होते हैं।

AMOLED: सक्रिय मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड

AMOLED, या एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड, OLED डिस्प्ले तकनीक का एक उन्नत संस्करण है। यह प्रत्येक पिक्सेल को व्यक्तिगत रूप से नियंत्रित करने के लिए सक्रिय मैट्रिक्स तकनीक का उपयोग करता है, जिससे छवि गुणवत्ता और पावर दक्षता में वृद्धि होती है।

OLED बनाम AMOLED डिस्प्ले

स्मार्टफोन डिस्प्ले के लिए AMOLED को OLED से बेहतर माना जाता है। पिक्सल को तेज़ी से चालू या बंद करने की इसकी क्षमता डिस्प्ले आउटपुट पर सटीक नियंत्रण की अनुमति देती है, जिसके परिणामस्वरूप OLED की तुलना में बेहतर छवि गुणवत्ता मिलती है। AMOLED रंग सटीकता और पावर दक्षता के मामले में भी OLED से बेहतर प्रदर्शन करता है, जिससे अनुकूलित सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के साथ जोड़े जाने पर बैटरी लाइफ़ बेहतर होती है।

एलसीडी बनाम ओएलईडी डिस्प्ले

एलसीडी पिक्सल को रोशन करने के लिए बैकलाइट का उपयोग करते हैं, जबकि OLED और AMOLED डिस्प्ले में स्व-उत्सर्जक पिक्सल होते हैं जो अपना स्वयं का प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। OLED और AMOLED डिस्प्ले आमतौर पर अधिक जीवंत रंगों और सच्चे काले रंग के साथ बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं। हालाँकि, उनका निर्माण अधिक महंगा हो सकता है। दूसरी ओर, LCD अधिक लागत प्रभावी हैं, लेकिन OLED की तुलना में कम इमर्सिव विज़ुअल अनुभव प्रदान कर सकते हैं। LCD, OLED और AMOLED डिस्प्ले के बीच अंतर को समझने से उपभोक्ताओं को स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खरीदते समय सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

आईजीसीएआर में वैज्ञानिक, तकनीकी और स्वास्थ्य देखभाल के लिए निकली बंपर भर्ती

कृत्रिम वर्षा क्यों की जाती है?

अल्ट्रोज रेसर आ रही है सनसनी मचाने के लिए, इसमें पावरफुल इंजन के साथ-साथ ढेर सारे फीचर्स भी होंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -