अपने बालों को और भी घना बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपने बालों को और भी घना बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, अस्वस्थ जीवनशैली, तनाव, खराब खान-पान और बढ़ता प्रदूषण न केवल हमारे स्वास्थ्य को बल्कि हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कई लोग बालों के झड़ने, क्षतिग्रस्त होने, रूखेपन और उलझे बालों से जूझते हैं, खासकर मानसून के मौसम में। पोषण की कमी के कारण बाल बेजान हो सकते हैं। जहाँ कई लोग अपने बालों में चमक और कोमलता लाने के लिए महंगे उत्पादों या उपचारों का विकल्प चुनते हैं, वहीं बालों की देखभाल के लिए घर पर मौजूद प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क घर पर ही प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके बनाए जा सकते हैं, जिससे सैलून में इस्तेमाल होने वाले केमिकल-आधारित उत्पादों की ज़रूरत खत्म हो जाती है। यहाँ तीन DIY हेयर मास्क दिए गए हैं जो आपके बालों में चमक और मजबूती लाने में मदद कर सकते हैं:

1. केला और शहद हेयर मास्क

एक पके केले को मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएँ। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएँ, शॉवर कैप से ढकें और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को शैम्पू से धोएँ और इस मास्क का इस्तेमाल हफ़्ते में एक बार करें।

1. अंडा और दही का हेयर मास्क

अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जबकि दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो बालों के रोम को मजबूत कर सकते हैं। अंडे के सफेद भाग को चार बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएँ और इस मिश्रण को हेयर ब्रश की मदद से अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएँ। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

1. शहद और ओटमील हेयर मास्क

ओटमील में फाइबर और प्रोटीन होता है, जबकि शहद आपके बालों को कंडीशन कर सकता है। दो बड़े चम्मच ओटमील पाउडर को एक बड़े चम्मच शहद और बादाम के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और शैम्पू से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। ये DIY हेयर मास्क आपके बालों को पोषण और मजबूती देने में मदद कर सकते हैं, महंगे उत्पादों या सैलून ट्रीटमेंट की आवश्यकता के बिना चमक और कोमलता प्रदान कर सकते हैं।

आर माधवन ने बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में खरीदा लग्जूरियस अपार्टमेंट, कीमत कर देगी हैरानी

सामने आया अनंत-राधिका की हल्दी का अनदेखा वीडियो, फैंस लूटा रहे प्यार

अर्जुन कपूर से ब्रेकअप की अटकलों के बीच मलाइका अरोड़ा के नए पोस्ट ने खींचा फैंस का ध्यान, देख हैरत में पड़े लोग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -