अब इस शहर में मिले जीका वायरस के 6 संक्रमित मामले, स्वास्थ्य महकमे में मचा हड़कंप
अब इस शहर में मिले जीका वायरस के 6 संक्रमित मामले, स्वास्थ्य महकमे में मचा हड़कंप
Share:

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के 6 मामले सामने आए हैं. इनमें 2 गर्भवती महिलाएं भी हैं. इसकी खबर मिलते ही स्वास्थ्य महकमे में हंगामा मचा हुआ है. एक अफसर ने बताया कि पुणे के एरंद्वाने एवं मुंधवा में टेस्ट के चलते 6 मरीजों में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अफसर ने कहा कि जीका वायरस संक्रमण का पहला केस एरंद्वाने में सामने आया है. यहां 46 वर्षीय चिकित्सक की रिपोर्ट जीका सकारात्मक आई है.

वहीं चिकित्सक की 15 वर्षीय बेटी भी संक्रमित पाई गई है. साथ ही मुंधवा से भी दो मामले सामने आए हैं, इनमें एक 47 वर्षीय महिला एवं 22 वर्षीय युवक सम्मिलित हैं. जीका वायरस से संक्रमित सभी 6 रोगियों के स्वास्थ्य पर चिकित्सक नजर रखे हुए हैं. इन रोगियों में शरीर पर लाल चिकत्ते पड़ना, बुखार एवं मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण देखे गए हैं. इनका उपचार किया जा रहा है. चिकित्सकों के अनुसार, किसी व्यक्ति में जीका वायरस का संक्रमण एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. यह वायरस इसलिए भी अधिक खतरनाक है, क्योंकि यह एक से दूसरे में फैलता रहता है. हालांकि, शुरुआत में इस वायरस से संक्रमित मरीज में कोई लक्षण नहीं नजर आते हैं.

कब आया जीका वायरस?
1947 में इस वायरस का पहला मामला सामने आया. युगांडा में बंदरों में इस वायरस का संक्रमण देखने को मिला था. हालांकि, मनुष्यों में जीका का पहला मामला 1952 में सामने आया था. पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग देशों में जीका के केस देखने को मिले हैं. अक्टूबर 2015 से जनवरी 2016 के बीच ब्राजिल में जीका के हजारों मामले सामने आए. इस देश में 4000 बच्चों में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

3 दिन से NEET पर चर्चा की मांग कर रहे थे राहुल गांधी, जब मौका मिला तो 'हिन्दू हिंसक, कुरान निर्भीक' बोले, लोकसभा से हटाया गया हिस्सा

MP के इस गांव को कहा जाता है 'मिनी गोवा', नजारा देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे आप

MP में अब 'कुलपति' कहलाएंगे 'कुलगुरु', मोहन सरकार का बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -