अब ब्लड-यूरिन सहित 76 टेस्ट 91 रु. में होंगे

अब ब्लड-यूरिन सहित 76 टेस्ट 91 रु. में होंगे
Share:

नई दिल्ली. पैथोलॉजी में ब्लड और यूरिन के सभी टेस्ट करवाने में लगभग 3 हजार रुपए का खर्च आता है, पर अब इसके लिए आपको इतने रुपए खर्च नहीं करने होंगे. दिल्ली की एक कंपनी ने ब्रीफकेस के आकार की ऐसी पोर्टेबल पैथलैब डेवलप की है, जिसके जरिए ब्लड और यूरिन से जुड़े 76 टेस्ट किए जा सकते है. इसका खर्च भी सिर्फ 91 रुपए आएगा. इसे लेकर एम्स, आर्मी, आईटीबीपी और कई राज्यों के सरकारी अस्पतालों में इसका टेस्ट किया जा चूका है.

विशेष बात यह है कि इस पैथलैब के परिणाम भी तुरंत आते है. इस रिपोर्ट को केबल या ब्लूटूथ के जरिए लेपटॉप या मोबाईल में भी भेज सकते है. इस पैथलैब को 12 वाल्ट की बैटरी या सोलर सेल से भी चलाया जा सकता है. इसे बनाने वाली कंपनी को मेन्टरिंग के साथ टेक्निकल और फाइनेंशियल मदद केंद्र सरकार के बाइरैक (बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल) ने दी है.

बाइरैक की मैनेजिंग डायरेक्टर रेनू स्वरूप ने बताया कि इसमें सबसे बड़ा इनोवेशन एक्यूकाइन नाम का एनालाइजर है, जिसके जरिये 32 बायोकेमिस्ट्री और 5 हीमेटोलॉजी पैरामीटर के परिणाम 2 सेकंड में मिल सकते हैं. यह जीरो से 50 डिग्री सेल्सियस पर काम कर सकता है. इसमें सेम्पल के लिए सिर्फ 0.5 मिलीलीटर ब्लड कि जरूरत होती है.

ये भी पढ़े 

हरियाणा में मेडिकल कॉलेज के पीजी कोर्स की नए सिरे से काउंसलिंग

10 वीं पास के लिए नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर

एमबीबीएस डिग्री / बीडीएस डिग्री धारक के लिए आई एक बेहतर जॉब

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -