अब ड्रोन से दवाई पहुंचाएगा भोपाल AIIMS, जानिए कैसे?

अब ड्रोन से दवाई पहुंचाएगा भोपाल AIIMS, जानिए कैसे?
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल AIIMS ने सफलता से ड्रोन ट्रायल का परीक्षण पूरा किया है तथा राज्य में इस तकनीक को लाने का फैसला लिया है. इस पहल के अंतर्गत, रायसेन के गौहरगंज में पहली बार 20 मिनट में ड्रोन के जरिए जीवन रक्षक दवाईयों की सफलता पूर्वक सप्लाई की गई है. दरअसल ड्रोन के जरिए दवाइयों को पहुंचाने के लिए एक खास प्रक्रिया है. दो लोग ड्रोन स्थान पर पहुंचकर उसमें दवाइयों को लोड करते हैं तथा इसे विभिन्न स्थानों में ड्रोप करते हैं. यह सुरक्षित तरीके से और बिना किसी परेशानी के होता है. ड्रोन का सही से इस्तेमाल करने के लिए ऑपरेटर्स को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. इन ऑपरेटर्स को दिल्ली से 10 दिनों की ट्रेनिंग के पश्चात् इस काम के लिए तैयार किया गया है.

AIIMS भोपाल ने संस्थान के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ.अजय सिंह के नेतृत्व में पहला सफल ड्रोन परीक्षण मंगलवार को पूर्ण किया. पहले ट्रायल में ड्रोन के माध्यम से एम्स भोपाल से गौहरगंज पीएचसी तक केवल 20 मिनट में जीवन रक्षक दवाओं की डिलीवरी की गई. फिर यह ड्रोन वहां से मरीज का ब्लड सैंपल लेकर भी आया. डॉ. सिंह ने कहा कि ट्राइबल आबादी तक सरलता से व जल्द चिकित्सा सहायता प्रदान कराने के लिए एम्स यह सुविधा आरम्भ करेगा. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है.

मंगलवार को दोपहर 12:30 बजे के लगभग AIIMS भोपाल से ड्रोन ने उड़ान भरी. तत्पश्चात, लगभग 1:45 पर यह गौहरगंज पीएचसी से वापस AIIMS लौट आया. इस पूरी प्रक्रिया को एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह ने मॉनिटर किया. वे निरंतर लैपटॉप के जरिए से GPS लोकेशन के माध्यम से ड्रोन को ट्रैक कर रहे थे. ड्रोन का संचालन करने वाली टीम ने बताया कि यह ड्रोन एक बार में 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है. साथ ही 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार पकड़ सकता है. एम्स में इस ड्रोन में मेडिकल सामान लोड व निकालने के लिए स्पेशल स्टाफ रखा गया है, जिसमें ड्रोन दीदी तथा पायलट सम्मिलित है. इस ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहन को पैकेज डिलीवरी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इनके माध्यम से मेडिकल सप्लाई चेन विकसित करने में सहायता प्राप्त होगी. राज्य में यह नई सुविधा आरम्भ करने वाला एम्स भोपाल अकेला संस्थान होगा तथा दूरदराज के क्षेत्रों में इससे दवाईयां पहुंचाने में सहायता प्राप्त होगी. 

'दिल्ली में कांग्रेस एक भी सीट की हकदार नहीं..', लोकसभा सीटों के बंटवारे पर AAP का बड़ा ऐलान

'प्रवासी भारतीयों पर गर्व..', UAE के अहलान मोदी कार्यक्रम से पहले बोले प्रधानमंत्री

हलाल सर्टिफिकेट से अवैध कमाई ! यूपी पुलिस ने हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया के 4 सदस्यों को किया गिरफ्तार, आरोपियों ने कबूला जुर्म

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -