अब माँ बाप भी रख सकते है अपने बच्चे के सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर

अब माँ बाप भी रख सकते है अपने बच्चे के सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर
Share:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर लोग फोटो, वीडियो और रील्स पोस्ट करते हैं। न सिर्फ बड़े लोग, बल्कि बच्चे भी इस प्लेटफॉर्म का खूब इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में Meta ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के इंस्टाग्राम अकाउंट्स के लिए प्राइवेसी और पेरेंटल कंट्रोल के नए नियम लागू किए हैं। ये बदलाव सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों के चलते बढ़ती चिंताओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

क्या है नया बदलाव?: Meta ने बताया है कि अब 18 साल से कम उम्र के बच्चों के इंस्टाग्राम अकाउंट्स को "Teen Accounts" के रूप में बदला जाएगा। इसका मतलब यह है कि ये अकाउंट्स डिफॉल्ट रूप से प्राइवेट होंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब इन अकाउंट्स के यूजर्स को सिर्फ वही लोग मैसेज कर सकेंगे या टैग कर पाएंगे, जिनको वे फॉलो करते हैं या जो उनके साथ पहले से जुड़े हुए हैं। साथ ही, सेंसिटिव कंटेंट को लेकर भी सख्त कदम उठाए गए हैं। अब सेंसिटिव कंटेंट सेटिंग्स को अधिक रिस्ट्रिक्टिव यानी प्रतिबंधित किया जाएगा, ताकि बच्चे अनचाहे और हानिकारक कंटेंट से दूर रहें।

पेरेंट्स को मिलेगी अधिक सुविधा: Meta ने एक और अहम बदलाव किया है, जिसमें बच्चों के माता-पिता को ज्यादा कंट्रोल दिया गया है। अगर कोई बच्चा 16 साल से कम उम्र का है, तो वह केवल अपने माता-पिता की अनुमति से ही डिफॉल्ट सेटिंग्स में बदलाव कर सकेगा। माता-पिता को यह भी सुविधा दी गई है कि वे देख सकें कि उनके बच्चे इंस्टाग्राम पर किससे बात कर रहे हैं और कितना समय बिता रहे हैं। यह फीचर माता-पिता को बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखने में मदद करेगा, ताकि बच्चे इंस्टाग्राम का सही और सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर सकें।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केस दर्ज: यह ध्यान रखना जरूरी है कि Meta, ByteDance (TikTok की मालिक) और Google (YouTube की मालिक) जैसी बड़ी कंपनियों पर पहले से ही कई केस दर्ज हैं। यह केस खासकर बच्चों और स्कूल जिलों की ओर से किए गए हैं। इनमें सोशल मीडिया की एडिक्टिव (लत लगाने वाली) नेचर को लेकर चिंताएं जताई गई हैं। पिछले साल, 33 अमेरिकी राज्यों ने Meta पर मुकदमा दर्ज कराया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म के खतरों के बारे में लोगों को गुमराह किया।

नए नियमों का उद्देश्य: Meta के इन नए नियमों का उद्देश्य बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना है। इन बदलावों के जरिए Meta यह सुनिश्चित करना चाहता है कि बच्चे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रहें और अनचाहे और नुकसानदेह अनुभवों से बच सकें।

'एक हफ्ते में CM आवास खाली करेंगे अरविंद केजरीवाल', बोले AAP सांसद संजय सिंह

इंदौर में अनंत-चतुर्दशी की झांकियों को पूरे हुए 101 साल, इस झांकी को मिला प्रथम-स्थान

एक ऐसी एक्ट्रेस जिसकी मौत से हिल गया था हर कोई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -