भगवा नहीं... अब इस रंग के कपड़े पहनेंगे 'राम मंदिर' के पुजारी, जारी हुए नए नियम

भगवा नहीं... अब इस रंग के कपड़े पहनेंगे 'राम मंदिर' के पुजारी, जारी हुए नए नियम
Share:

लखनऊ: अयोध्या के राम मंदिर की व्यवस्था में परिवर्तन हुआ है. अब मंदिर के पुजारियों की ड्रेस बदल गई है. पुजारियों की ड्रेस अब भगवा से पीली हो गई है. इसके अतिरिक्त मंदिर में मोबाइल ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके अतिरिक्त और भी कई नियम बदले गए हैं. राम मंदिर ट्रस्ट के अफसरों के मुताबिक, रामलला के मंदिर के पुजारियों की पोशाक में परिवर्तन हुआ है तथा उनके मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. अभी तक गर्भगृह में पुजारी भगवा वस्त्र में नजर आते थे. वे भगवा पगड़ी, भगवा कुर्ता एवं धोती पहनते थे. किन्तु अब पुजारियों ने उसी रंग के कुर्ते और पगड़ी के साथ पीली (पीतांबरी) धोती पहनना आरम्भ कर दिया है. 

मंदिर अफसरों के अनुसार, नया ड्रेस कोड 1 जुलाई से लागू हो गया है. नए पुजारियों को पीली पगड़ी बांधने का प्रशिक्षण दिया गया है. 'चौबंदी' कुर्ते में बटन नहीं होते एवं इसे बांधने के लिए धागे का उपयोग किया जाता है. पीले रंग की 'धोती', सूती कपड़े का एक टुकड़ा, कमर के चारों तरफ बांधा जाता है जो टखनों तक पैरों को ढकता है. ध्यान हो कि राम मंदिर में एक मुख्य पुजारी के साथ चार सहायक पुजारी हैं. हर सहायक पुजारी के साथ पांच प्रशिक्षु पुजारी भी रखे गए हैं. इन पुजारियों की हर टीम प्रातः 3.30 बजे से रात 11 बजे के बीच 5 घंटे की शिफ्ट में अपनी सेवाएं देती है. पुजारियों के भी मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर भी पाबंदी लगाई गई है. 

गौरतलब हो कि भारतीय धर्म में पीले रंग का खास महत्व है. शुभ कामों में पीला और भगवा रंग का ही उपयोग किया जाता है. ऐसे में अब राम मंदिर के पुजारी भी पीले वस्त्रों में दिखाई देंगे. इस नए ड्रेस कोड के लिए पुजारियों को खास ट्रेनिंग भी दी गई है. बता दें कि 5 अगस्त को जब राम मंदिर का भूमिपूजन/शिलान्यास किया गया था, तब प्रधानमंत्री मोदी ने भी पीले रंग का ही कुर्ता पहना था. हालांकि, वहां मौजूद पुजारी भगवे रंग के वस्त्र में मौजूद थे.  

हाथरस हादसे पर आई 'नारायण साकार हरि' की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

दिमाग की नस के फूलने के कारण गुब्बारे की तरह फूल गया शरीर का हिस्सा, डॉक्टर ने ऐसे बचाई जान

इंदौर के अनाथाश्रम में 5 बच्चों की हुई मौत, अस्पताल में 38 बच्चे भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -