अब और भी आसान होगी पढ़ाई, लॉन्च हुआ शानदार स्टडी APP

अब और भी आसान होगी पढ़ाई, लॉन्च हुआ शानदार स्टडी APP
Share:

इंडिया में कई लोकप्रिय ऑडियोबुक ऐप उपलब्ध हैंको लॉन्च कर दिया गया है, जो स्टूडेंट के लिए मददगार साबित भी हो सकता है जिनमे Audicate जैसे ऐप की एक विशाल लाइब्रेरी पेश करते हैं जिन्हें छात्र चलते-फिरते सुन पाएंगे। खबरों का कहना है कि Audicate App इंडिया का पहला ऐसा ऑडियो बुक ऐप है जिसने छात्रों को उनके कोर्स की किताबों का ऑडियोबुक बना कर लॉन्च कर दिया गया है। इतना ही नहीं दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन निःशुल्क भी किया जा चुका है. उसके साथ ही दूसरे छात्र भी केवल एक छोटी सी फीस का भुगतान करके APP में रजिस्ट्रेशन करवा कर ऑडियोबुक का इस्तेमाल कर पाएंगे। स्टूडेंट्स को यात्रा करते वक़्त या अन्य गतिविधियों को करते समय शैक्षिक सामग्री का उपभोग करने का एक शानदार तरीका भी प्रदान कर रहे है,  इसमें उनके पूर्ण ध्यान की जरूरत नहीं होती है। ऑडियोबुक विशेष रूप से सीखने की अक्षमता वाले छात्रों या पढ़ने में कठिनाई वाले छात्रों के लिए सहायक भी होने वाला है। ऑडियोबुक को सुनने से इन छात्रों को सामग्री को बेहतर ढंग से समझने और सूचना को अधिक प्रभावी ढंग से बनाए रखने में  सहायता मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, ऑडियोबुक ऐप्स हमेशा ही बुकमार्किंग और स्पीड एडजस्टमेंट जैसी सुविधाओं की पेशकश भी कर रहे है, इससे छात्रों के लिए नोट्स लेना और अपनी गति से अध्ययन करना आसान हो सकता है। कुल मिलाकर, ऑडियोबुक ऐप भारतीय छात्रों के लिए एक मूल्यवान उपकरण होने वाला है, जो शैक्षिक सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच प्रदान करता है और इसका उपभोग करने का एक सुविधाजनक तरीका भी कहा जा रहा है।

इस बारें में Audicate App के डायरेक्टर एवं फाउंडर अंकित मालवीय का कहना है कि इस APP को GOOGLE प्ले स्टोर से बिना किसी शुल्क के डाउनलोड कर पाएंगे। डायरेक्टर ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि वक़्त के बदलाव के साथ-साथ पढ़ाई करने तरीका भी बदल गया है। Audicate के माध्यम से विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ भी पाएंगे। इसके साथ ही दृष्टिहीन विद्यार्थियों को भी इस ऐप लाभ मिलेगा क्योंकि ये ऐप की सहायता से दृष्टिहीन विद्यार्थि बिना किसी की सहायता से पढ़ाई कर सकते हैं। उन्होंने बोला है कि ऐप पर दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन निःशुल्क किया गया है. उसके साथ ही दूसरे छात्र भी केवल एक छोटी सी फीस का भुगतान करके ऐप में रजिस्ट्रेशन करवा कर ऑडियोबुक का इस्तेमाल कर सकते है।

बच्चों की लाइब्रेरी उनके हाथ में: Audicate App के आने से छात्रों का सारा कोर्स उनके कंधो से उतरकर उनके हाथों में आ चुका है, Audicate के कारण से बच्चों को पढाई के क्षेत्र में जीत हासिल करने से आसानी मिल जाएगी। इतना ही नहीं, बच्चों से बात करने के दौरान बच्चों ने कहा है की जब से बच्चों को उनकी पुस्तके उनके हाथों में मिली है तब से वह सब खेलते, कूदते, नाचते,गाते केवल पढाई का मोटिवेशन भी लेकर रखते है। मॉडर्न जमाना टेक्नोलॉजी के आगामी चरण में प्रवेश करने लगा है, नयी-नयी प्रक्रियाओं से गुजरते हुए सारी चीजों को सबसे आसान तरीका बताते हुए आगे बढ़ने लगे है। 

 

कैसे और क्या कोर्स मिलेंगे Audicate app में: मालूम हो कि इस तरह से पहली बार हो रहा है, जब किसी App के माध्यम से विद्यार्थी कोर्स का सारांश सुन पाएंगे। Audicate App पर UPSC,NEET और PSC सहित अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के ऑडियो बुक का संग्रह है. जिसमे visual audio में 500 से अधिक पुस्तकों व सबसे विश्वशनीय व पूजनीय धार्मिक ग्रंथ गीता को भी रखा गया है। कक्षा 6 से 12 तक की NCERT की पुस्तकें भी इसमें उपलब्ध है.

AIRTEL उड़ाए हर किसी के होश, लाया अब तक का सबसे शानदार प्लान

WHATSAPP ने इंडिया में बैन किए 45 लाख से ज्यादा अकाउंट, जानिए क्या है इसकी वजह

IPL के है लवर तो JIO के इस प्लान को आज ही करें रिचार्ज

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -