अब MP में चक्रवाती तूफान का असर! इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

अब MP में चक्रवाती तूफान का असर! इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
Share:

भोपाल: गुजरात में भारी बारिश एवं बाढ़ के पश्चात् चक्रवाती तूफान 'असना' अब मध्य प्रदेश में अपना प्रभाव दिखाने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश सहित कई प्रदेशों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो चुका है, तथा  कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। हालात को नियंत्रित रखने के लिए प्रशासन भी सतर्क हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश के हरदा, बैतूल, देवास, खरगोन एवं बुरहानपुर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। राजधानी भोपाल में 5 सितंबर तक सूरज के निकलने की संभावना कम है। इस के चलते गरज एवं चमक के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि इंदौर, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, खंडवा, रायसेन, धार, एवं सीहोर समेत 22 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, रीवा, सतना, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, दमोह एवं शहडोल समेत 28 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

गौरतलब है कि 1976 के पश्चात् अरब सागर में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराया है। इस चक्रवाती तूफान का नाम 'असना' (Cyclone Asna) है। गुजरात में मूसलाधार बारिश और बाढ़ का कारण बनने के पश्चात् गहरे दबाव का क्षेत्र कच्छ के इलाके में चक्रवात 'असना' के रूप में बदल चुका है। इसका प्रभाव कल (2 सितंबर) आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में देखा गया था, तथा अब यह मध्य प्रदेश में कहर बरपा सकता है। मौसम विभाग के नवीनतम अपडेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान 'असना' पूर्वी विदर्भ और तेलंगाना की तरफ बढ़ गया था, और 2 सितंबर, 2024 को शाम साढ़े 5 बजे के लगभग विदर्भ और आसपास के मध्य भागों में कमजोर पड़ गया। फिर, चक्रवात के विदर्भ एवं पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है, फिर यह पूरी तरह कमजोर हो जाएगा।

'PDP मानवाधिकारों की बात करती है..', महबूबा की पार्टी में शामिल हुए हुर्रियत नेता गिलानी

जम्मू कश्मीर चुनाव पर CEC की बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर हुआ मंथन

मथुरा में इमारत की दीवार गिरी, एक की मौत, चार घायल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -