अब आप भी घर कर सकते है आँखों का इलाज

अब आप भी घर कर सकते है आँखों का इलाज
Share:

आंखों की सूजन एक आम समस्या है, जो कई लोगों को परेशान करती है। इस सूजन के कारण लोग कभी-कभी शर्मिंदगी महसूस कर सकते हैं। आंखों की सूजन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे थकान, नींद की कमी, एलर्जी, या ज्यादा नमक का सेवन। इन कारणों से आपकी आंखें थकी हुई और सूजी हुई लग सकती हैं।

सूजी हुई आंखों के लिए घरेलू उपाय

अगर आपकी आंखों में सूजन हो गई है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से इस सूजन को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में:

खीरे के ठंडे टुकड़े

आंखों की सूजन को कम करने के लिए आप खीरे के ठंडे टुकड़े अपनी आंखों पर रख सकते हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। इससे ठंडक आंखों तक पहुंचेगी और सूजन में कमी आएगी।

टी बैग और आलू की स्लाइस

उपयोग किए हुए टी बैग को फ्रिज में ठंडा करें और फिर इसे अपनी आंखों पर रखें। चाय में मौजूद टैनिन सूजन को कम करने में मदद करेगा। इसी तरह, आलू की ठंडी स्लाइस भी आंखों पर रख सकते हैं। आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी आंखों की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, पर्याप्त नींद लेना और दिन भर में पानी पीना भी महत्वपूर्ण है। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और सूजन कम होती है।

नमक का सेवन कम करें

यदि आपकी आंखों में रोजाना सूजन होती है, तो नमक का सेवन कम कर दें। कभी-कभी एलर्जी की वजह से भी सूजन हो सकती है। यदि सूजन लगातार बनी रहती है, तो किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेना उचित होगा। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप आंखों की सूजन से राहत पा सकते हैं और अपनी आंखों को स्वस्थ बना सकते हैं।

11 साल पहले शाहरुख खान ने इस अदाकारा को लेकर की थी ऐसी भविष्यवाणी, जो हो गई सच

प्रोटेस्ट रैली में हंसते नजर आए विवेक अग्निहोत्री, स्वरा भास्कर ने दी ये प्रतिक्रिया

कंगना रनौत को इंदिरा गांधी की कौन सी बात थी नापसंद? खुद किया खुलासा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -