अब खचाखच भीड़ से मिलेगी निजात, रेलवे ने कर दिया बड़ा ऐलान

अब खचाखच भीड़ से मिलेगी निजात, रेलवे ने कर दिया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: भारत के रेल नेटवर्क को और मजबूत बनाने के लिए, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2,500 नए सामान्य यात्री ट्रेन कोचों का निर्माण करके और अतिरिक्त 10,000 कोचों के लिए स्वीकृति प्राप्त करके सिस्टम को मजबूत करने की योजना की घोषणा की है। सेवा की गुणवत्ता, सुरक्षा और स्वच्छता में सुधार के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, वैष्णव ने नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इन पहलों के बारे में जानकारी दी।

रिपोर्ट के अनुसार, अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दो ऐसी ट्रेनों के सफल शुभारंभ के बाद 50 और अमृत भारत ट्रेनों का उत्पादन शुरू हो गया है। दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस नाम की इन ट्रेनों का पहले ही उद्घाटन हो चुका है और लोगों ने इसका खूब स्वागत किया है। इसके अलावा, 150 अतिरिक्त अमृत भारत ट्रेनों के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अमृत ​​भारत ट्रेन, जो लिंके-हॉफमैन-बुश (LHB) पुश-पुल कॉन्फ़िगरेशन की विशेषता रखती है, जिसमें दोनों छोर पर बेहतर गति के लिए इंजन लगे हैं, इसका उद्देश्य यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करना है। मंत्री वैष्णव ने कवच प्रणाली के तेजी से रोलआउट पर भी चर्चा की, जो सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने प्रणाली के कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह तेजी से आगे बढ़ रही है।

रेल नेटवर्क के विकास के बारे में बताते हुए वैष्णव ने कहा कि पिछले साल 5,300 किलोमीटर नई पटरियाँ जोड़ी गईं। इस साल, विस्तार जारी है, जिसमें 800 किलोमीटर से अधिक पटरियाँ जोड़ी जा चुकी हैं। बुनियादी ढाँचे को बढ़ाने पर सरकार का ध्यान कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाने की उसकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

'फिल्मों में दिव्यांगों का मज़ाक नहीं उड़ा सकते..', सुप्रीम कोर्ट ने जारी कर दी गाइडलाइन

दोबारा परीक्षा क्यों करवाई जाए ? NEET मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा सवाल, बुधवार को फिर सुनवाई

राहुल गांधी के बचाव में उतरे शंकराचार्य, बोले- इन लोगों को दंड मिलना चाहिए...

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -