गुजरात सरकार ने स्थानीय निकायों के लिए OBC कोटा निर्धारित किया

गुजरात सरकार  ने स्थानीय निकायों के लिए OBC कोटा निर्धारित किया
Share:

गांधीनगर: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक ओबीसी पैनल का गठन किया है, जो राज्य की अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आबादी का अध्ययन करेगा और पंचायत और नागरिक चुनावों में उनके लिए आरक्षण की सिफारिश करेगा। आयोग का नेतृत्व उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति के एस झावेरी करेंगे।

आयोग गांव, तालुका और नगर पालिका द्वारा ओबीसी आबादी पर उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति और राजनीतिक प्रभाव के साथ शोध करेगा, और यह सरकार का गहन विश्लेषण करेगा। रिपोर्ट के आलोक में स्थानीय निकायों के लिए ओबीसी आरक्षण का फैसला किया जाएगा।

यह कार्रवाई राज्य निर्वाचन आयोग के एक परिपत्र के जवाब में की गई थी, जिसमें ओबीसी सीटों के 10% को सामान्य श्रेणी में पुनर्वितरित किया गया था। वर्तमान में 3,252 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव निर्धारित हैं, लेकिन ओबीसी आरक्षण और रोटेशन के बारे में सुप्रीम कोर्ट की याचिका के कारण इसमें देरी हुई।

पुंजा वंश और अमित चावड़ा, दो प्रमुख कांग्रेसियों ने एसईसी के फैसले को खारिज कर दिया और आग्रह किया कि, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, स्थिति की जांच के लिए एक समिति का गठन किया जाए और रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने तक चुनाव को स्थगित कर दिया जाए।

गुजरात राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने इस महीने की शुरुआत में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि इन 10% सीटों को 3,200 से अधिक ग्राम पंचायतों के आगामी चुनावों के लिए सामान्य श्रेणी की सीटों में परिवर्तित किया जाए, जबकि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला दिया गया है।

शादी के घर में पसरा मातम, घर के बाहर सो रहे लोगों को लोडर ने कुचला, 5 की मौत

अग्निपथ: भारतीय नौसेना में 20 फीसद महिला 'अग्निवीरों' की होंगी भर्ती

जुलाई में लॉन्च की जा सकती है ये दमदार बाइक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -