ओडिशा ट्रेन हादसा: आखिर एक ही पटरी पर कैसे आ गई दो ट्रेन ? मानवीय गलती या तकनीकी खराबी

ओडिशा ट्रेन हादसा: आखिर एक ही पटरी पर कैसे आ गई दो ट्रेन  ? मानवीय गलती या तकनीकी खराबी
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार (2 जून) शाम को एक दुखद ट्रेन हादसा हो गया। बहनागा बाजार स्टेशन पर पहले बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस और फिर उससे टकराकर कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर गईं और इसके बाद एक मालगाड़ी भी इन ट्रेनों में जा भिड़ी। इस हृदयविदारक हादसे में अब तक 280 यात्रियों की जान जा चुकी है। वहीं, 900 से अधिक जख्मी बताए जा रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिवार वालों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की है।

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि हादसा शाम 7:20 बजे बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुआ। जिसके चलते हावड़ा जा रही सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और दूसरे ट्रैक पर गिर गए। पटरी से उतरे ये डिब्बे उसी वक़्त चेन्नई जा रही शालीमार चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए। इससे दूसरी ट्रेन की बोगियां भी पलट गईं।

लेकिन दो ट्रेनें एक ही पटरी पर आई कैसे ?

इस दुखद हादसे के बाद बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि, आखिर दो ट्रेन एक ही वक़्त पर एक ही पटरी पर कैसे आ जाती हैं, इसके दो कारण हो सकते हैं। एक मानवीय भूल और दूसरा तकनीकी खराबी। ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के पीछे तकनीक में खराबी को अब तक कारण माना जा रहा है। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, सिग्नल की खराबी के कारण दो ट्रेन एक ही पटरी पर आ गईं और उनमें भिड़ंत हो गई। दरअसल, चालक ट्रेन को कंट्रोल रूम के निर्देश पर चलाता है और नियंत्रण कक्ष से निर्देश पटरियों पर ट्रैफिक को देख कर दिया जाता है।

इसे इस तरह समझा जा सकता है कि हर रेलवे कंट्रोल रूम में एक बड़ी सी डिस्प्ले लगी होती है, जिस पर दिख रहा होता है कि कौन सी पटरी पर ट्रेन है और कौन सी पटरी रिक्त है। ये हरे और लाल रंग की लाइटों के जरिए दिखाया जाता है। जैसे कि यदि किसी पटरी पर कोई ट्रेन है या चल रही है, तो वो सिग्नल लाल दिखाएगा और जो पटरी खाली है, तो वो सिग्नल हरी लाइट दिखाता है। इसी को देख कर नियंत्रण कक्ष से लोकोपायलट को निर्देश दिए जाते हैं। लेकिन इस बार जैसे हादसा हुआ, उसे देख कर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि डिस्प्ले पर ट्रेन का सिग्नल सही नहीं दिखाई दिया और इसी कारण यह हादसा हुआ।

अतीक अहमद द्वारा कब्जा की गई जमीन पर बने गरीबों के आशियाने, 71 फ्लैट बनकर तैयार, लॉटरी से होगा आवंटन

ओडिशा ट्रेन हादसा: पटरियों पर दौड़ी मौत, 280 लोगों ने गंवाई जान, 900 से अधिक घायल

आतंकवाद का कोई धर्म नही होता! फिर आतंकी बनने से पहले धर्म क्यों बदलना पड़ता है ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -