इस चीज के बिना अधूरा रहता है कृष्ण जी का भोग, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

इस चीज के बिना अधूरा रहता है कृष्ण जी का भोग, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
Share:

भगवान कृष्ण के भोग में तुलसी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भारत में बहुत से लोग तुलसी की पूजा करते हैं, और यह पौधा हमारी सेहत के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं और यह हमारी त्वचा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं। तुलसी की कई किस्में होती हैं, जिनमें श्याम तुलसी, राम तुलसी, श्वेत/विष्णु तुलसी, वन तुलसी, और नींबू तुलसी शामिल हैं।

तुलसी को होली बेसिल के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक, क्लोरोफिल, विटामिन ए, और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तुलसी के फायदे विभिन्न तरीकों से हमारी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके लाभ के बारे में:

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद
तुलसी को एक प्राकृतिक एडाप्टोजेन माना जाता है, जो शरीर को तनाव और चिंता से निपटने में मदद करता है। रोजाना तुलसी की 4 से 5 पत्तियों का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। इससे दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है।

इंफेक्शन से बचाव
तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी इंफ्लामेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। ये गुण इंफेक्शन के कारण होने वाली समस्याओं को राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद
तुलसी डायरिया जैसी समस्याओं में सहायक हो सकती है। तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से डायरिया, पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है। इसके अलावा, कमजोर पाचन शक्ति और अपच की समस्याओं में भी तुलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाना
तुलसी की पत्तियों का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और सर्दी-जुकाम तथा अन्य इंफेक्शनों से बचाव में सहायक होता है। यह शरीर की कमजोरी को दूर करने और कफ जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है।

स्किन के लिए फायदेमंद
तुलसी त्वचा के लिए भी लाभकारी मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुहांसों जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं। मुहांसों की समस्या तब होती है जब त्वचा में हेयर फॉलिकल ब्लॉक हो जाते हैं और बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं। तुलसी का पेस्ट लगाने से मुहांसों की समस्या में सुधार हो सकता है।

सुबह दिखते हैं हाई ब्लड प्रेशर के साइलेंट लक्षण, ना करें अनदेखा

थायराइड से हुई सूजन को दूर करेंगी ये 4 चीजें, एक्सपर्ट ने दिया सुझाव

50 साल की उम्र में महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -