पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: देशभर में नई और पुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर जंग चल रही है। देशभर के कई प्रदेशों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS news) को बहाल कर दिया गया है। वहीं, अधिकतर प्रदेशों के कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। इन खबरों के बीच में पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। इन दिनों पेंशन योजना को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच में अर्थशास्त्रियों का कहना है कि पुरानी पेंशन योजना देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है। इसको लेकर पूर्व RBI गवर्नर की ओर से भी चेतावनी दी गई है। वहीं, गरीब प्रदेशों की कैटेगिरी में आने वाले छत्तीसगढ़, झारखंड एवं राजस्थान की बात करें तो यहां पर सालाना पेंशन देनदारी लगभग 3 लाख करोड़ रुपये है। 

आपको बता दें नई और पुरानी पेंशन योजना में बहुत ही अधिक अंतर है, जिसके कारण कर्मचारी एवं पेंशनर्स ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। OPS में रिटायरमेंट के समय कर्मचारियों को सैलरी की आधी राशि पेंशन के तौर पर मिलती है। वहीं, नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 10 प्रतिशत हिस्सा कटता है। पुरानी पेंशन योजना की खास बात यह कै इसमें कर्मचारियों के वेतन से कोई भी पैसा नहीं कटता है। इसके अतिरिक्त नई पेंशन में 6 महीने बाद मिलने वाले डीए का भी प्रावधान नहीं है। इसके अतिरिक्त ओल्ड पेंशन में पेमेंट सरकार की ट्रेजरी के माध्यम से किए जाता है। वहीं, नई पेंशन में निश्चित पेंशन की कोई भी गारंटी नहीं होती है। 

पुरानी पेंशन योजना की बात करें तो इसमें सेवानिवृत कर्मचारी की मृत्यु हो जाने के बाद भी उनके घरवालों को पेंशन मिलती है। उदाहरण के तौर पर आपको बताते हैं कि यदि अभी किसी कर्मचारी को 80,000 रुपये सैलरी मिल रही है तो सेवानिवृत होने के बाद में पुरानी पेंशन योजना के हिसाब से उसे करीब 35 से 40 हजार रुपये तक पेंशन मिलेगी। इसके अतिरिक्त नई पेंशन में इसी कर्मचारी को लगभग 800 से 1000  रुपये पेंशन मिलेगी। आपको बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार, राजस्थान सरकार, पंजाब सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर चुके हैं। इसके साथ-साथ हिमाचल सरकार ने भी इस सिस्टम को लागू कर दिया है। 

मोदी-केजरीवाल में हो गई दोस्ती ? PM एन्क्लेव के लिए दिल्ली सीएम ने किया बड़ा काम

मुंबई की झोपड़पट्टी में भड़की भीषण आग, 100 से अधिक झुग्गियां जलकर ख़ाक, कई परिवार हुए बेघर

'दुनिया की सबसे भ्रष्ट और बकवास कॉरपोरेशन बन चुकी है BBC'

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -