चमचमाने लगेगा पुराना सोफा, बस अपना लें ये ट्रिक्स

चमचमाने लगेगा पुराना सोफा, बस अपना लें ये ट्रिक्स
Share:

सोफ़े के दाग और गंदगी को साफ करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अक्सर, पेशेवर ड्राई क्लीनिंग की ज़रूरत होती है, लेकिन यह महंगा हो सकता है। हालाँकि, आप घर पर कुछ सरल तरीकों से अपने सोफ़े को नया जैसा बना सकते हैं।

सोफ़ा साफ करने के चरण:
कुशन हटाएँ: अपने सोफ़े से कुशन हटाकर शुरुआत करें। सतह से धूल और गंदगी हटाने के लिए सोफ़ा को धीरे से पोंछने के लिए एक सूती कपड़े का उपयोग करें।

सफाई का घोल तैयार करें: एक कटोरी में, एक लीटर ठंडा या कमरे के तापमान का पानी दो बड़े चम्मच माइल्ड शैम्पू या बेबी शैम्पू के साथ मिलाएँ। अच्छी तरह से मिलाएँ।

नींबू और सिरका मिलाएँ: मिश्रण में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएँ। आप चाहें तो थोड़ा सिरका भी मिला सकते हैं।

सफाई का उपकरण चुनें: अगर आपके सोफ़े का कपड़ा सिंथेटिक है, तो स्पंज का उपयोग करें। मोटे कपड़ों के लिए, स्कॉच ब्रश सबसे अच्छा काम करता है।

सोफ़ा साफ करें: स्पंज को साबुन के पानी में डुबोएँ और उसे हल्के से निचोड़ें। सोफ़ा को पोंछें, हैंडल और हेडरेस्ट जैसे क्षेत्रों पर ध्यान दें। जिद्दी दागों के लिए, आपको उस जगह को दो से तीन बार रगड़ना पड़ सकता है।

धो लें: सफाई के बाद, सोफ़ा को पोंछने के लिए नैपकिन या कॉटन टॉवल से साफ पानी का इस्तेमाल करें और साबुन के अवशेषों को हटा दें।

सोफ़ा सुखाएँ: सोफ़ा को पूरी तरह सूखने दें। आप इसे धूप में रख सकते हैं या सुखाने की प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन चरणों का पालन करके, आपका सोफ़ा बिल्कुल नया जैसा दिखेगा, और इसके लिए आपको महंगी ड्राई क्लीनिंग सेवाओं की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

हर मौसम में चमकेगी त्वचा, बस अपनाना शुरू कर दे ये ट्रिक्स

वजन घटाना है तो वर्कआउट करने के साथ रखें इन 5 चीजों का ध्यान

वर्क प्लेस पर अपने साथ जरूर रखें ये 3 फूड्स, बनी रहेगी एनर्जी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -