केपी शर्मा ओली के फिर बिगड़े बोल, भारत को लेकर कही ये बात

केपी शर्मा ओली के फिर बिगड़े बोल, भारत को लेकर कही ये बात
Share:

घरेलू सियासत में बुरी तरह फंसे नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने अपने देश की जनता का ध्यान भटकाने के लिए फिर हिन्दुस्तान के क्षेत्रों को अपना कहा है। ओली ने कहा कि वह भारत से कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्र को वापस हासिल करेंगे। उनका यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के मदय विदेश मंत्री स्तर की बातचीत का आयोजन भी होने वाला है।

चीन के चंगुल में फंसे नेपाली पीएम ने हिंदुस्तान को उकसाने की यह प्रयास नेशनल असेंबली में अपने संबोधन में की। ओली ने कहा कि सीमा विवाद पर वार्तालाप करने के लिए भारत जा रहे विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली के एजेंडे में इन तीनों क्षेत्रों को वापस लेना सबसे अधिक  अहम् कार्य है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के निमंत्रण पर ग्यावली विदेश मंत्री स्तर की 6वें नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 14 जनवरी को हिन्दुस्तान आ सकते है।

ओली ने कहा कि सुगौली समझौते के अनुसार कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख महाकाली नदी के पूरब में स्थित और नेपाल का भाग हैं। हम हिंदुस्तान के साथ कूटनीतिक वार्ता करने वाले है और हमारे विदेशी मंत्री भी हिंदुस्तान जा रहे हैं। आज, हमें हमारी जमीन वापस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि 1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद जब भारतीय सैन्य बलों ने इन क्षेत्रों में अपना ठिकाना बनाना शुरू किया था तो नेपाली शासकों ने इन क्षेत्रों को वापस लेने की प्रयास नहीं किया गया। अपनी बात को जारी रखते हुए ओली ने कहा कि कुछ जनता ने कहा था कि नेपाल द्वारा इन तीनों क्षेत्रों को अपने नक्शे में दिखाए जाने के उपरांत भारत के साथ उसके रिश्ते खराब हो सकते थे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अब भारत के साथ मित्रता के आधार पर वार्तालाप की जा रही है। उन्होंने कहा कि नेपाल अपनी जमीन हर हाल में वापस लेकर रहेगा।

Ind Vs Aus: जीत से 201 रन दूर टीम इंडिया, पुजारा-पंत पर दारोमदार

किसान आंदोलन: राकेश टिकैत की चेतावनी - '26 जनवरी को परेड में एक तरफ चलेंगे टैंक, दूसरी तरफ ट्रैक्टर'

जारी रहेगा या थमेगा किसान आंदोलन ? कृषि कानूनों के खिलाफ आज 'सुप्रीम' सुनवाई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -