अमेरिका में गूँजा ‘ॐ शांति’ और ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’, मंत्रोच्चारण से हुई डेमोक्रेट के सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत

अमेरिका में गूँजा ‘ॐ शांति’ और ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’, मंत्रोच्चारण से हुई डेमोक्रेट के सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत
Share:

अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनावों की तैयारी के बीच शिकागो में डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन चल रहा है। इस आयोजन के तीसरे दिन, बृहस्पतिवार (22 अगस्त 2024) को, कार्यक्रम का आरम्भ हिंदू मंत्रोच्चारण से हुआ, जिसे प्रसिद्ध हिंदू पुजारी राकेश भट्ट ने किया। इसके चलते राकेश भट्ट ने पहले संस्कृत में श्लोक पढ़े तथा इसके बाद उनका अंग्रेजी में अर्थ समझाया जिससे पता चल सके कि आखिर वो कह क्या रहे थे। श्लोक पढ़ने के बाद उन्होंने साथ ही आखिर में ओम शांति-शांति का भी पाठ किया।

उन्होंने कहा, “भले ही हमारे बीच मतभेद हों, किन्तु जब राष्ट्र की बात आती है तो हमें एकजुट होना होगा और यह हमें सभी के लिए न्याय की तरफ ले जाएगा। हमें एकमत होना चाहिए। हमारे दिमाग एक साथ सोचें। हमारे दिल एक साथ धड़कें। यह सब समाज की बेहतरी के लिए है। यह हमें शक्तिशाली बनाए जिससे हम एकजुट हो सकें तथा अपने देश को गौरवान्वित कर सकें।” आगे राकेश भट्ट ने कहा, “हम एक सार्वभौमिक परिवार हैं। सत्य हमारा आधार है तथा हमेशा जीतता है। हमें असत्य से सत्य की ओर ले चलो। अंधकार से प्रकाश की ओर, और मृत्यु से अमरता की ओर (तमसो मा ज्योतिर्गमय)। ओम शांति शांति शांति।” 

गौरतलब है कि राकेश भट्ट का संबंध एक पारंपरिक माधवा ब्राह्मण परिवार से है तथा वे बेंगलुरु के मूल निवासी हैं। वे बाद में अमेरिका में बस गए। उनका धार्मिक एवं सांस्कृतिक प्रशिक्षण उडुपी मठ के श्री पेजावर स्वामीजी के मार्गदर्शन में हुआ। राकेश भट्ट ने संस्कृत, अंग्रेजी, और कन्नड़ में स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें उत्तरादि मठ और उडुपी अष्ट मठ जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से सत्शास्त्र विद्वान का सम्मान भी प्राप्त हुआ है।

'किसानों से कहो अपनी ट्रेक्टर-ट्राली हटाएँ..', कई महीनों से बंद हाईवे पर बोला सुप्रीम कोर्ट

मुंबई में खुलने जा रहा वैदिक थीम पार्क, दिखेगी चारों वेदों के साथ आयुर्वेद की भी झलक

भारत में ही रहकर देश में इस्लामी राज स्थापित करने की साजिश, दिल्ली पुलिस ने 14 आतंकियों को दबोचा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -