'हमारे घोषणापत्र की नकल कर रही PDP..', उमर अब्दुल्ला का आरोप

'हमारे घोषणापत्र की नकल कर रही PDP..', उमर अब्दुल्ला का आरोप
Share:

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर उनके घोषणापत्र की "नकल" करने का आरोप लगाया है और महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पार्टी से आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में एनसी-कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ उम्मीदवार उतारने से परहेज करने का आग्रह किया है। गंदेरबल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए अब्दुल्ला ने दोनों पार्टियों के घोषणापत्रों के बीच समानताओं की ओर इशारा किया।

अब्दुल्ला ने कहा, "उन्हें (पीडीपी को) एक अलग घोषणापत्र बनाना चाहिए था। हमने 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने की बात की और उन्होंने ऐसा किया भी। हमने एक लाख नौकरियों का वादा किया और उन्होंने वही किया। हमने बंद सड़कों को फिर से खोलने की वकालत की और यह उनके घोषणापत्र में भी है। हमने खुली बातचीत की आवश्यकता पर चर्चा की और उन्होंने इसे भी शामिल किया। नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणापत्र में जो कुछ भी है, वह उनके (पीडीपी) घोषणापत्र में भी मौजूद है।"

उन्होंने पीडीपी से एनसी-कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ उम्मीदवार न उतारने का आग्रह किया, खासकर तब जब महबूबा मुफ्ती ने पीडीपी के एजेंडे के साथ गठबंधन का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की थी। अब्दुल्ला ने कहा, "उन्होंने (पीडीपी) कहा कि अगर एनसी और कांग्रेस उनके घोषणापत्र से सहमत होते हैं, तो वे अपने उम्मीदवार नहीं उतारेंगे। अब जबकि हमारा पूरा एजेंडा आपके घोषणापत्र में है, हमारे एजेंडे में कोई अंतर नहीं है, इसलिए आपको अपने उम्मीदवारों को चुनाव से हटा लेना चाहिए।"

इससे पहले महबूबा मुफ़्ती ने संकेत दिया था कि अगर उनका एजेंडा स्वीकार किया जाता है तो पीडीपी एनसी-कांग्रेस गठबंधन का समर्थन करेगी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने सहित भाजपा के कार्यों ने जम्मू-कश्मीर में जटिल मुद्दे पैदा कर दिए हैं और किसी भी गठबंधन का एजेंडा स्पष्ट होना चाहिए।

एनसी के घोषणापत्र में जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक और कानूनी स्थिति की बहाली, अनुच्छेद 370-35ए और राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रयास, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना, युवाओं के लिए व्यापक रोजगार पैकेज बनाना और भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करना शामिल है। एनसी के बाद जारी किए गए इसी तरह के घोषणापत्र में पीडीपी ने भी अनुच्छेद 370 और 35ए की बहाली, भारत और पाकिस्तान के बीच कूटनीतिक पहल और घाटी में कश्मीरी पंडितों की सम्मानजनक वापसी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। जम्मू और कश्मीर में मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। ये चुनाव अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है।

सीएम सैनी ने किया भाजपा के नए चुनाव कार्यालय का उद्घाटन

हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस की बड़ी बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर हो रहा मंथन

केरल-त्रिपुरा को 20-20 करोड़ देने जा रही MP सरकार, जानिए क्यों ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -