गणेश चतुर्थी पर अपने बच्चों को जरूर बताएं बप्पा से जुड़ी ये बातें

गणेश चतुर्थी पर अपने बच्चों को जरूर बताएं बप्पा से जुड़ी ये बातें
Share:

गणेश चतुर्थी के अवसर पर देश भर में खुशी और उत्साह का माहौल है। सभी लोग गणपति बप्पा के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं। इस अवसर पर बच्चों में विशेष उत्साह होता है। हालांकि वे इस उत्सव की पूरी समझ नहीं रखते, लेकिन सजावट और मिठाइयों के चलते वे बहुत खुश रहते हैं। यह आदर्श समय है कि हम बच्चों को गणेश जी के बारे में बताएं और उनके गुणों को समझाएं ताकि वे भी अच्छे इंसान बन सकें।

गणेश जी के जीवन से महत्वपूर्ण बातें
1. माता-पिता का सम्मान करें गणेश जी ने हमेशा अपने माता-पिता को अपनी पूरी दुनिया माना। एक पुरानी कथा के अनुसार, गणेश जी और कार्तिकेय जी में यह बहस हुई कि कौन बड़ा है। तय हुआ कि जो पहले पूरे संसार का चक्कर लगाएगा, वही बड़ा होगा। कार्तिकेय जी यात्रा पर निकल पड़े, जबकि गणेश जी ने अपने माता-पिता की परिक्रमा की और कहा कि वे ही उनकी दुनिया हैं। इस घटना के बाद गणेश जी को प्रथम देवता का दर्जा मिला। बच्चों को यह कहानी बताकर उन्हें यह सिखाएं कि माता-पिता का सम्मान सबसे महत्वपूर्ण है।

2. भेदभाव से बचें गणेश जी ने कभी भी ऊंच-नीच का भेदभाव नहीं किया। उन्होंने निर्धन और कमजोर को नीचा नहीं समझा और सभी को समान माना। बच्चों को यह सिखाएं कि उन्हें भी सभी के साथ समान व्यवहार करना चाहिए और किसी को कमजोर समझकर उसका अपमान नहीं करना चाहिए।

3. हार न मानें गणेश जी ने कभी हार नहीं मानी। एक कथा के अनुसार, जब गणेश जी का कलम टूट गया, तो उन्होंने हार मानने की बजाय अपने एक दांत से लिखना शुरू किया। यह दृढ़ता की मिसाल है और बच्चों को यह सिखानी चाहिए कि उन्हें जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए। कठिनाइयों का सामना डटकर करें और निराश न हों।

4. ठहराव की अहमियत गणेश जी में गहरा ठहराव था। बच्चों को बताएं कि जीवन में ठहराव होना आवश्यक है। जल्दबाजी से काम बिगड़ सकते हैं और सोचने की शक्ति भी प्रभावित हो सकती है। ठहराव से हर परिस्थिति को समझने और हल करने में आसानी होती है। इसलिए बच्चों को गणेश जी के जीवन से यह सीख देने की कोशिश करें कि ठहराव रखकर ही अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

पितृपक्ष से पहले आपको मिल रहे हैं ये संकेत, तो समझ जाइए पितृ हैं अतृप्त

आखिर क्यों रात के समय नहीं करते हैं अंतिम संस्कार? यहाँ जानिए

इस साल कब है संतान सप्तमी? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -