बापू की पुण्यति​​थि पर पीएम मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले- '30 जनवरी का ये दिन हमें...'

बापू की पुण्यति​​थि पर पीएम मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले- '30 जनवरी का ये दिन हमें...'
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज इस वर्ष के अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' के प्रथम एपिसोड में राष्ट्र को संबोधित किया। प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को प्रसारित होने वाले 'मन की बात' का यह 85वां एपिसोड है, जिसे आकाशवाणी समाचार तथा मोबाइल एप पर प्रातः 11.30 बजे से प्रसारित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, शिक्षा, कोरोना, गणतंत्र दिवस,सुभाष चंद्र बोस जयंती सहित कई विषयों पर अपने विचार रखें। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी गांधी जी को नमन करने व श्रद्धांजलि देने के साथ अपने संबोधन का आरम्भ किया।

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज हमारे पूज्य बापू की पुण्यति​​थि है, 30 जनवरी का ये दिन हमें बापू की शिक्षाओं की याद दिलाता है.’ उन्होंने कहा, ‘अभी कुछ दिन पहले हमने गणतंत्र दिवस भी मनाया, दिल्ली में राजपथ पर हमने देश के शौर्य तथा सामर्थ्य की जो झांकी देखी उसने सबको गर्व तथा उत्साह से भर दिया है. इंडिया गेट पर नेताजी की ​​डिजिटल मूर्ति स्थापित की गई है, इसका भारत ने जिस तरह से स्वागत किया, प्रत्येक देशवासी ने जिस तरह की भावनाएं प्रकट कीं उसे हम कभी भूल नहीं सकते हैं. आजादी के अमृत महोत्सव में भारत इन कोशिशों के माध्यम से अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को पुन: प्रतिष्ठित कर रहा है. हमने देखा कि इंडिया गेट के पास ‘अमर जवान ज्योति’ तथा पास में ही ‘नेशनल वार मेमोरियल’ पर प्रज्ज्वलित ज्योति को एक किया गया. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत में अभी पद्म सम्मान का भी ऐलान किया है. पद्म पुरस्कार पाने वाले में कई ऐसे नाम भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये हमारे देश के गुमनाम नायक हैं, जिन्होंने साधारण हालातों में असाधारण काम किए हैं. जैसे कि उत्तराखंड की बसंती देवी जी को पद्मश्री से नवाज गया है. बसंती देवी ने अपना पूरा जीवन संघर्षों के बीच जीया. इसी प्रकार मणिपुर की 77 वर्ष की लौरेम्बम बीनो देवी दशकों से मणिपुर की लीबा टेक्सटाइल आर्ट का संरक्षण कर रही हैं. उन्हें भी पद्मश्री से नवाजा गया है. एमपी के अर्जुन सिंह को बैगा आदिवासी नृत्य की कला को पहचान दिलाने लिए पद्म सम्मान प्राप्त हुआ है.’

मंदिर की मुख्य दानपात्र में मिला कुछ ऐसा कि उड़ गए कर्मचारियों के होश

दर्दनाक सड़क हादसा! 9 वर्षीय बेटी के साथ माता-पिता की मौत, गांव में मचा हड़कंप

तिग्मांशु धूलिया के काम करते हुए नज़र आने वाले है आशुतोष राणा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -