साधना के दूसरे दिन PM मोदी ने की सूर्य पूजा, विवेकानंद की प्रतिमा पर अर्पित किए पुष्प

साधना के दूसरे दिन PM मोदी ने की सूर्य पूजा, विवेकानंद की प्रतिमा पर अर्पित किए पुष्प
Share:

कन्याकुमारी: कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर पीएम नरेंद्र मोदी की साधना का आज दूसरा दिन है। इसको लेकर अफसरों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को सूर्योदय के चलते 'सूर्य अर्घ्य' देने के पश्चात् अपने ध्यान के दूसरे और अंतिम दिन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री दोपहर 1।30 बजे अपना ध्यान समाप्त करेंगे जिसके पश्चात् वो तिरुवल्लुवर की प्रतिमा पर जाएंगे एवं वापस लौटने के पश्चात् तमिल कवि को श्रद्धांजलि देंगे।

शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने प्रातः की शुरुआत 'सूर्य को अर्घ्य' देने से किया जो आध्यात्मिक अभ्यास से जुड़ा एक अनुष्ठान है जिसमें भगवान सूर्य के रूप में प्रकट सर्वशक्तिमान को नमस्कार करना भी सम्मिलित है। एक अफसर ने बताया कि प्रधानमंत्री ने एक पारंपरिक छोटे से बर्तन में समुद्र का पानी अर्घ्य के रूप में भरा तथा जप माला का इस्तेमाल करके प्रार्थना की। इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने भगवा वस्त्र पहने हुए थे एवं उन्होंने स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की थी। उन्होंने अपने हाथों में 'जप माला' लेकर मंडपम के चारों ओर परिक्रमा भी की। 

बता दें कि कन्याकुमारी अपने सूर्योदय एवं सूर्यास्त के लिए लोकप्रिय है तथा यह रॉक मेमोरियल तटरेखा के पास एक छोटे से टापू पर बनाया गया है। विवेकानंद रॉक मेमोरियल में प्रधानमंत्री मोदी ने 30 मई की शाम को ध्यान आरम्भ किया तथा शनिवार की दोपहर को यह पूरा होगा। प्रधानमंत्री मोदी अंतिम चरण के लिए चुनाव के लिए प्रचार अभियान समाप्त होने के पश्चात् तमिलनाडु के कन्याकुमारी पहुंचे थे। बृहस्पतिवार को कन्याकुमारी पहुंचने के पश्चात् प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले उस मंदिर में पूजा-अर्चना की थी जो देवी कन्याकुमारी को समर्पित है। इस मंदिर को भगवती अम्मन मंदिर भी कहा जाता है। 

क्या सरकारी नौकरी में प्रमोशन का अधिकार देता है संविधान ? सुप्रीम कोर्ट ने दिया जवाब

पुणे पोर्श कांड पर आई अजित पवार की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

'कांग्रेस हमेशा ऐसे मुद्दे खोजने की कोशिश करती है जो..', वोट डालने के बाद विपक्ष पर जेपी नड्डा ने साधा निशाना

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -