इस प्रदोष पर महादेव के साथ पूर्वजों का भी मिलेगा आशीर्वाद, बस अपना लें ये-उपाय

इस प्रदोष पर महादेव के साथ पूर्वजों का भी मिलेगा आशीर्वाद, बस अपना लें ये-उपाय
Share:

प्रदोष व्रत एक महत्वपूर्ण धार्मिक पर्व है, जो विशेष रूप से भगवान शिव को समर्पित है। यह व्रत हिंदू धर्म में प्रत्येक महीने की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, जो कि कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष दोनों में आता है। इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति को सुख, समृद्धि और बेहतर स्वास्थ्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस साल आश्विन माह का प्रदोष व्रत रविवार, 29 सितंबर को मनाया जाएगा, जिसे रवि प्रदोष व्रत कहा जाता है। इस दिन किए गए उपायों और पूजा से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है।

प्रदोष व्रत तिथि और शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, इस वर्ष अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 सितंबर, रविवार को शाम 04:47 बजे शुरू होगी और 30 सितंबर को शाम 07:06 बजे समाप्त होगी। इस दौरान, 30 सितंबर को शाम 07:06 बजे से भद्राकाल शुरू होगा, जो 01 अक्टूबर को सुबह 06:14 बजे समाप्त होगा। भद्राकाल में पूजा करने से बचना चाहिए, इसलिए इस समय का सही ज्ञान आवश्यक है।

प्रदोष व्रत के उपाय
प्रदोष व्रत के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाने चाहिए:

सफेद वस्त्र पहनें: इस दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना शुभ माना जाता है। सफेद रंग शुद्धता और सकारात्मकता का प्रतीक है।

भगवान शिव की पूजा: पूजा के दौरान भगवान शिव को दूध, जल, तिल और शमी के पत्ते चढ़ाने चाहिए। शिवलिंग पर जल चढ़ाने से शिवजी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

शिव चालीसा का पाठ: पूजा के बाद शिव चालीसा का पाठ करने से भक्तों को विशेष लाभ होता है। यह पाठ भगवान शिव को प्रसन्न करता है और उनकी कृपा प्राप्त करने में सहायक होता है।

माथे पर तिलक: पूजा समाप्त होने के बाद माथे पर तिलक लगाना चाहिए। इससे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है।

आर्थिक समृद्धि के उपाय
प्रदोष व्रत के दौरान किए गए कुछ उपाय व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सहायक होते हैं:

केसर और शक्कर का अर्पण: पूजा के दौरान शिवलिंग पर केसर और शक्कर अर्पित करने से जीवन में खुशियां आती हैं और आर्थिक तंगी दूर होती है।

दान का महत्व: इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को कपड़े, खाना, फल आदि दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इससे भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर रहते हैं।

मान-सम्मान में वृद्धि
प्रदोष व्रत का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है मान-सम्मान में वृद्धि:
दही से अभिषेक: शिवलिंग का दही से अभिषेक करने से व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान मिलता है। इसके साथ ही, अभिषेक के बाद चंदन लगाना भी आवश्यक है, जिससे व्यक्ति की प्रतिष्ठा बढ़ती है।

ध्यान और साधना
प्रदोष व्रत के दिन निराहार रहकर भगवान शिव की भक्ति-भाव से पूजा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिन क्रोध, लोभ और मोह से बचना चाहिए। मन की शांति के लिए ध्यान और साधना भी लाभदायक हो सकती है।

शारदीय नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक भूलकर भी न करें ये गलतियां

घर की इस दिशा में होता है पितरों का वास, जरूर अपनाएं ये एक उपाय

नवरात्रि में पालकी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए शुभ या अशुभ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -