एक नोटिफिकेशन बर्बाद कर सकती है आपका जीवन

एक नोटिफिकेशन बर्बाद कर सकती है आपका जीवन
Share:

पिछले कुछ सालों में विज्ञान ने जबरदस्त तरक्की की है, और इस तरक्की का एक बड़ा उदाहरण है लैंडलाइन से स्मार्टफोन तक का सफर। पहले लोग फोन का इस्तेमाल केवल बातचीत करने के लिए करते थे, लेकिन अब लगभग हर काम के लिए स्मार्टफोन का सहारा लिया जा रहा है। हालांकि, इस तकनीकी उन्नति ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन साथ ही कुछ नई चुनौतियां और परेशानियां भी खड़ी कर दी हैं।

स्मार्टफोन की लत और इसका असर

आज बहुत से लोग बिना किसी जरूरत के भी अपना काफी समय फोन पर बिता देते हैं। उन्हें पता ही नहीं चलता कि फोन का एक छोटा सा नोटिफिकेशन उनके दिन का कितना वक्त बर्बाद कर देता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफ़ोर्निया की एक रिसर्च के अनुसार, स्मार्टफोन का एक नोटिफिकेशन चेक करने में लगने वाला समय और फिर से अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में 23 मिनट का समय लगता है। यानी, अगर आप दिन में चार नोटिफिकेशन भी चेक करते हैं, तो आपका डेढ़ घंटा बर्बाद हो जाता है।

कैसे होता है समय बर्बाद?

जब हम किसी जरूरी काम के बीच में होते हैं और फोन का नोटिफिकेशन आता है, तो हमारा ध्यान उस काम से हट जाता है। बार-बार नोटिफिकेशन चेक करने से हमारा फोकस टूट जाता है और दोबारा से उसी ध्यान के साथ काम करने में समय लग जाता है। इससे न केवल हमारा समय बर्बाद होता है, बल्कि अगर आपने कोई लंबी योजना बनाई है, तो उसे पूरा करना और भी मुश्किल हो जाता है।

अमेरिका में फोन की लत का आंकड़ा

अमेरिका की कंपनी असुरियन की एक स्टडी बताती है कि एक आम अमेरिकी दिन में औसतन 352 बार फोन चेक करता है। इस स्टडी में यह भी पता चला है कि अमेरिका के लगभग 49% लोग फोन एडिक्शन से जूझ रहे हैं, यानी उन्हें हर वक्त अपने पास फोन चाहिए होता है।

भारत में भी बढ़ रही है स्मार्टफोन की लत

सिर्फ अमेरिका ही नहीं, बल्कि भारत में भी स्मार्टफोन की लत बढ़ती जा रही है। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन एडिक्शन के मामले में भारत 17वें स्थान पर है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर चीन है, दूसरे पर सऊदी अरब, तीसरे पर मलेशिया, चौथे पर ब्राज़ील और पांचवें पर साउथ कोरिया।​ स्मार्टफोन भले ही हमारी जिंदगी को आसान बना रहे हैं, लेकिन उनकी लत एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। हमें अपने समय और ध्यान को सही दिशा में लगाने की जरूरत है ताकि हम अपने महत्वपूर्ण कामों को बिना किसी रुकावट के पूरा कर सकें। अगर हम स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर थोड़ी लगाम लगाएं, तो न केवल हमारा समय बचेगा, बल्कि हमारी उत्पादकता भी बढ़ेगी।

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

भरी महफ़िल में अमिताभ बच्चन ने ऐश्वर्या राय को लगाई डांट, वायरल हुआ VIDEO

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -