प्याज के कम दामों से किसानों का निकला दम

प्याज के कम दामों से किसानों का निकला दम
Share:

नई दिल्ली : कहते हैं प्याज को जब छीलते हैं तब आंसू आते हैं, लेकिन महाराष्ट्र के लासलगांव के किसान प्याज उत्पादित कर खून के आंसू रो रहे हैं. स्थिति यह है कि लासलगांव एपीएमसी में गत दो माह से प्याज की न्यूनतम कीमत से 2 रुपये प्रति किलो चल रही है, अक्टूबर में प्याज की कीमत पिछले साल के मुकाबले 80 फीसदी और अक्टूबर 2014 से तकरीबन 66 फीसदी कम है. प्याज के कम दामों से किसानों का दम निकला जा रहा है.

बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों की तरफ से खरीदी गई 50 फीसदी प्याज पहले ही वेयरहाउसों में सड़ रही है, जबकि कर्नाटक से खरीफ सीजन के प्याज की आवक भी शुरू हो गई है, चूंकि महाराष्ट्र की खरीफ फसल भी अगले महीने से आने की उम्मीद है, ऐसे में स्टोरेज में रखे गए प्याज की कीमतों में और गिरावट की आशंका है.

उल्लेखनीय है कि प्याज की कीमतों का एक दौर ऐसा भी था जब अक्टूबर 2015 में लासलगांव एपीएमसी में प्याज का औसत होलसेल भाव 32.48 रुपये प्रति किलो था, जो अक्टूबर 2016 में घटकर 5.85 रुपये प्रति किलो हो गया. लासलगांव एपीएमसी में प्याज की सबसे सस्ती कीमत 17 अक्टूबर को 1 रुपये प्रति किलो रही थी.

इस बारे में नेफेड के डायरेक्टर नानासाहेब पाटिल ने बताया कि प्याज खरीदकर उसे रखने में नेफेड को बड़ा नुकसान हुआ. देश के किसानों को भी कुछ इसी तरह का नुकसान है, जिन्होंने 45 लाख टन प्याज का उत्पादन किया. किसानों के इस नुकसान के लिए कोई भी जवाबदेही लेने को तैयार नहीं है.

मुंबई में घरेलू एयरपोर्ट के पास दिखा संदिग्ध ड्रोन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -