'ऑपरेशन ब्लू स्टार गलत था..', इंदिरा गांधी के आदेश को ये क्या कह गए चन्नी

'ऑपरेशन ब्लू स्टार गलत था..', इंदिरा गांधी के आदेश को ये क्या कह गए चन्नी
Share:

अमृतसर: कांग्रेस सांसद और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को बयान दिया कि 1984 में स्वर्ण मंदिर पर की गई सैन्य कार्रवाई 'गलत' थी, और इस पर कांग्रेस पहले ही माफी मांग चुकी है। चन्नी ने यह भी आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उस समय हरमिंदर साहिब पर सैन्य कार्रवाई के लिए दबाव बनाया था, जिसके लिए भाजपा को माफी मांगनी चाहिए।

दरअसल, दिल्ली की एक अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ आरोप तय किए हैं। जब मीडियाकर्मियों ने चन्नी से पूछा कि कांग्रेस ने अभी तक टाइटलर को पार्टी से बाहर क्यों नहीं किया है, तो चन्नी ने जवाब दिया कि जो भी दंगे और हरमिंदर साहिब पर हमला हुआ, उसके लिए कांग्रेस कई बार माफी मांग चुकी है और इसे गलत मान चुकी है। उन्होंने भाजपा पर सवाल उठाते हुए कहा कि केंद्र में 10 साल से सत्ता में होने के बावजूद भाजपा ने अभी तक जिम्मेदार लोगों को सजा क्यों नहीं दिलवाई? हालाँकि, चन्नी को शायद ध्यान नहीं कि कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को सजा हो चुकी है और अब टाइटलर पर भी आरोप तय किए जा चुके हैं।  

चन्नी ने आगे कहा कि वह कांग्रेस मुख्यालय में बैठकर यह कह रहे हैं कि 1984 में हरमंदिर साहिब पर जो हमला (Operation Blue Star) हुआ, वह गलत था, लेकिन भाजपा इसे कब मानेगी? उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने उस समय सरकार पर दबाव बनाया था कि सेना भेजी जाए। उन्होंने पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की किताब 'माई कंट्री, माई लाइफ' का हवाला देते हुए कहा कि आडवाणी ने भी सैन्य कार्रवाई के लिए आंदोलन चलाने का उल्लेख किया था।

चन्नी के अनुसार, 1984 के सिख विरोधी दंगों को 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक नेता' ने जायज ठहराया था और इसे आक्रोश का परिणाम बताया था। चन्नी ने सवाल किया कि कांग्रेस ने माफी मांग ली है, लेकिन भाजपा और आरएसएस कब अपनी भूमिका के लिए सिखों और हरमंदिर साहिब पर जाकर माफी मांगेगी? उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस को इन घटनाओं के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए।

नरम पड़े ड्रैगन के तेवर! चीन बोला- हमने लद्दाख के 4 प्वाइंट से सेना हटाई

सरकार का बड़ा कदम, इन जिलों में लगेगी मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक

राम मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला मोहम्मद मक़सूद गिरफ्तार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -