अमीरी और गरीबी की खाई हुई गहरी, 8 अमीरों के पास है आधी आबादी के बराबर संपत्ति

अमीरी और गरीबी की खाई हुई गहरी, 8 अमीरों  के पास है आधी आबादी के बराबर संपत्ति
Share:

लन्दन : समाज में अमीरी-गरीबी के बीच खाई और गहरी होने का खतरा बढ़ गया है.ऑक्सफैम की रिपोर्ट में कहा गया है कि 8 अमीर लोगों के पास दुनिया की आधी आबादी (करीब 3.6 अरब लोग) के बराबर संपत्ति है.यह स्थिति चिंताजनक है. खास बात यह है कि यह खबर ऐसे समय आई है जबकि 17 जनवरी को दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक होने वाली है.

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार 3.6 अरब लोगों के बराबर संपत्ति जिन 8 लोगों के पास है, उनमें अमेरिका के 6, एक स्पैनिश और एक मेक्सिको का बिजनेसमैन शामिल है.इन 8 व्यवसायियों में बिल गेट्स(माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर) ,मार्क जुकरबर्ग( फेसबुक के को-फाउंडर)जेफ बेजोस (ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर) वॉरेन बफे( इन्वेस्टर)अमेंसियो ओर्टेगा( इंडिटेक्स के फाउंडर)कार्लोस स्लिम( मेक्सिको के बिजनेसमैन) लैरी एलीसन( ओरैकल के फाउंडर) और माइकल ब्लूमबर्ग( न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर) शामिल है.

ऑक्सफैम के अनुसार ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से अलग होने (ब्रैग्जिट) से लेकर डोनाल्ड ट्रम्प केअमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीतने तक रेसिज्म को लेकर चिंता बढ़ रही है.दुनियाभर में मजदूर जहां मामूली तनख्वाह को लेकर मशक्कत कर रहे हैं, वहीं 'सुपर रिच' लोगों की संपत्ति में 2009 से हर साल करीब 11 फीसदी का इजाफा हो रहा है.भारत और चीन में संपत्ति के बंटवारे में काफी बदलाव आए हैं.रिपोर्ट में अमीर लोगों और संस्थाओं पर ज्यादा टैक्स लगाये जाने की मांग की गई है.स्मरण रहे कि दावोस में 17 जनवरी से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक शुरू हो रही है. इसमें असमानता के मुद्दे पर ही चर्चा होनी है.

चीन बना धन कुबेरों का देश

सफलता की कुंजी है बिल गेट्स के यह सक्सेस मंत्र

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -