ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने घोषित किया 'youthquake' को 'वर्ड ऑफ द इयर'
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने घोषित किया 'youthquake' को 'वर्ड ऑफ द इयर'
Share:

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी प्रतिवर्ष एक ऐसे शब्द का चयन करती हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा चर्चित रहा हो. आपको बता दे कि, इस साल ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने हाल ही में प्रतिवर्ष की तरह एक शब्द का चयन किया है. डिक्शनरी ने ''यूथक्वैक'' को 2017 के लिए साल का शब्द घोषित किया है. आपको बता दे कि, इस शब्द को युवा मतदाताओं के बीच ''राजनीतिक जागृति'' के कारण शामिल किया है. 

पिछले वर्ष था 'पोस्ट-ट्रूथ'...

जहां ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इस वर्ष ''यूथक्वैक'' शब्द का चयन किया है. वही इससे पहले गत वर्ष ''पोस्ट-ट्रूथ'' को साल का शब्द घोषित किया था. आपको बता दे कि, पिछले वर्ष अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की जीत के बाद  ''पोस्ट-ट्रूथ'' शब्द को साल का शब्द  घोषित किया गया था. ऑक्सफोर्ड प्रेजीडेंट ऑफ डिक्शनरीज कैस्पर ग्राथवॉल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''हमने यूथक्वैक को उसके सबूत और भाषा संबंधी रूचि के आधार पर चुना है. लेकिन मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उस समय जब हमारी भाषा गहराती अशांति को दर्शाती है तो यह एक दुर्लभ राजनीतिक शब्द है जो उम्मीदों से भरा लगता है. 

आपको जानकारी के लिए बता दे कि, उक्त शब्द इस साल जून में हुए चुनावो के बीच उस समय चर्चा में आया. जब यहां के युवा मतदाताओं ने अधिक संख्या में मतदान कर लेबर पार्टी की जीत सुनिश्चित की. वही ऑस्ट्रेलिया में इस शब्द को वैवाहिक समानता पर नवंबर के जनमत संग्रह के संदर्भ में पहचाना गया. 

UPTET 2017: ख़त्म हुआ लाखों उम्मीदवारों का इन्तजार, ऐसे देखें रिजल्ट

भारतीय राजनीति से सम्बंधित कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

ये टिप्स दिखाएंगे आपको सफलता की राह

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -