नोटबंदी के आंकड़ों पर चिदंबरम ने कहा, ऐसे अर्थशास्‍त्री को नोबेल पुरुस्कार मिलना चाहिए
नोटबंदी के आंकड़ों पर चिदंबरम ने कहा, ऐसे अर्थशास्‍त्री को नोबेल पुरुस्कार मिलना चाहिए
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी के बाद पुराने नोटों के सरकारी बैंकों में वापस आने से जुड़े आंकड़ों को सार्वजनिक कर दिया है. जिसमे आरबीआई ने सालाना रिपोर्ट में खुलासा करते हुए बताया गया है कि नोटबंदी के बाद 1000 रुपये और 500 रुपये के 99 प्रतिशत नोट वापस आए हैं. आरबीआई ने बताया कि कुल 15 लाख 44 हजार करोड़ के पुराने नोट बंद हुए थे. इनमें से 15 लाख 28 हजार करोड़ की रकम बैंको में आ गयी है. वही बताया गया है कि नोटबंदी के बाद पुराने 1,000 रुपये के कुल 632.6 करोड़ नोटों में से 8.9 करोड़ नोट नहीं आये है. 

इन आकड़ो को सार्वजनिक करने के बाद विपक्ष ने केंद्र सरकार को निशाने पर ले लिया है. जिसमे  पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि  क्‍या नोटबंदी काले धन को सफेद करने की योजना थी? नोटबंदी के फैसले से देश को आर्थिक नुकसाना उठाना पड़ा है . पी चिदंबरम के अनुसार आरबीआई ने कहा कि कुल 1544,000 करोड़ रुपये के 1,000 और 500 रुपये में से 16000 करोड़ रुपये के नोट वापस नहीं लौटे, जो कि लगभग 1 प्रतिशत के बराबर है. ऐसे में आरबीआई को शर्म करनी चाहिए कि उसने नोटबंदी का समर्थन किया. 

पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि यह फैसला लेने वाले वाले इकनॉमिस्‍ट को नॉबेल प्राइज मिलना चाहिए. जिसमे आरबीआई को 16 हजार करोड़ रुपये का फायदा हुआ किन्तु नए नोटों की छपाई पर 21 हजार करोड़ रुपये खर्च करने पड़े. वही उन्होंने नोटबंदी से आर्थिक नुकसान की तरफ इशारा किया है. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

उत्तर कोरिया की मनमानी जारी,जापान के ऊपर से फिर छोड़ी मिसाइल

रॉयल एनफील्ड की कस्टमाइज्ड लिंक्स देखी आपने

RBI ने 200 रुपए का नया नोट किया जारी

एटीएम में नहीं मिलेंगे 200 रु के नए नोट

ममता की मनमानी, मुहर्रम के कारण दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर लगाई रोक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -