क्या आप भी करते है अधिक पानी पूरी का सेवन तो अभी हो जाएं सावधान

क्या आप भी करते है अधिक पानी पूरी का सेवन तो अभी हो जाएं सावधान
Share:

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने यह पता लगाने के बाद चेतावनी जारी की है कि लोकप्रिय स्ट्रीट फूड पानी पूरी में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मौजूद हैं। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने राज्य के 10 जिलों से नमूने एकत्र किए और पाया कि उनमें से अधिकांश खराब गुणवत्ता वाले और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक थे।

260 नमूनों में से 41 में कृत्रिम रंग और कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ पाए गए। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ऐसे सिंथेटिक पदार्थों के सेवन से कैंसर, सूजन और पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। बच्चे इन स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, और विशेषज्ञ माता-पिता को सतर्क रहने की सलाह देते हैं।

FSSAI की जांच में पता चला है कि पानी पूरी बेचने वाले अपने उत्पादों को ज़्यादा आकर्षक और स्वादिष्ट बनाने के लिए सनसेट येलो, कारमोइसिन और रोडामाइन-बी जैसे कृत्रिम रंगों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, ये रंग मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अधिकारियों ने पानी पूरी के सेवन से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में कई शिकायतें मिलने के बाद इसकी गुणवत्ता की जांच करने का फैसला किया। जांच के निष्कर्ष बताते हैं कि पानी पूरी में हानिकारक रसायनों और कृत्रिम रंगों का इस्तेमाल एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है।

विशेषज्ञ उपभोक्ताओं को पानी पुरी और अन्य स्ट्रीट फूड खाने से बचने की सलाह देते हैं, जिनमें कृत्रिम रंग और हानिकारक पदार्थ इस्तेमाल किए जाते हैं। वे कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित खाद्य विकल्प चुनने की सलाह देते हैं।

ये है भारतीय इतिहास की सबसे महंगी शादियां, पानी की तरह बहाया पैसा

इस गांव की पंचायत ने जारी किया अनोखा फरमान, कच्छा-निक्कर पहनने पर लगाई पाबंदी

जिस बेटे को डॉक्टर ने बता दिया था मरा हुआ, 33 साल बाद वो लौटा जिंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -