पादरी का गला रेता, 15+ पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना, रूस के मुस्लिम इलाके में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

पादरी का गला रेता, 15+ पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना, रूस के मुस्लिम इलाके में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत
Share:

मास्को: रूस के दक्षिणी दागिस्तान क्षेत्र में आतंकी हमला होने की खबर सामने आ रही है। यहाँ आतंकियों ने रविवार को 15 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों और एक ईसाई पादरी समेत कई नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि पुलिस कर्मियों ने माखचकाला में चार और डर्बेंट में दो आतंकियों को ढेर कर दिया।

 

रिपोर्ट के अनुसार, दागिस्तान के गवर्नर सर्गेई मेलीकोव ने आज सोमवार तड़के एक वीडियो बयान में बताया कि बंदूकधारियों ने दो शहरों में दो ऑर्थोडॉक्स गिरजाघरों, एक यहूदी उपासनागृह और एक पुलिस चौकी पर फायरिंग की। रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी समिति ने जानकारी दी है कि ये हमले मुख्य रूप से मुस्लिम क्षेत्र में हुए जहां आतंकी हमलों का इतिहास रहा है। उसने इन हमलों को आतंकवादी कृत्य करार दिया। इस घटना के बाद, इस क्षेत्र में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को शोक दिवस घोषित किया गया है। दागिस्तान के अंदरुनी मामलों के मंत्री ने जानकारी दी है कि सशस्त्र लोगों के एक समूह ने कैस्पियन सागर के समीप स्थित डर्बेंट शहर में एक यहूदी उपासनागृह और एक चर्च पर भी हमला किया। सरकारी मीडिया के अनुसार, गिरजाघर और यहूदी उपासनागृह दोनों में आग भड़क उठी। इसी प्रकार दागिस्तान की राजधानी मखचकला में एक गिरजाघर और एक यातायात पुलिस चौकी पर भी इसी तरह के हमले हुए। 

 

दागेस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकियों ने डर्बेंट के चर्च में पादरी 'फादर निकोले' का गला काट दिया, जबकि सुरक्षा गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमले में मारे गए कानून प्रवर्तन अधिकारियों में से एक 'दागेस्तान लाइट्स' पुलिस विभाग का चीफ था। प्राधिकारियों ने क्षेत्र में आतंकवाद रोधी अभियान का ऐलान किया है। आतंकवाद रोधी समिति ने बताया कि पांच आतंकियों का 'खात्मा' कर दिया गया है। बहरहाल, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इन हमलों में कितने आतंकी शामिल थे। अभी किसी आतंकी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। प्राधिकारियों ने इस आतंकवादी कृत्य की आपराधिक जांच शुरू कर दी है। स्थानीय मीडिया ने बताया है कि दागिस्तान के एक अधिकारी को हमलों में उसके बेटों की संलिप्तता के कारण हिरासत में लिया गया है। मेलीकोव ने बिना कोई सबूत मुहैया कराए दावा किया कि इन हमलों की साजिश संभवत: विदेश में रची गयी थी।

बता दें कि इससे पहले रूस में मार्च 2024 में भी बड़ा आतंकी हमला हुआ था। उस हमले में 143 लोगों की जान चली गई थी। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS-K) ने ली थी। हालाँकि, रूस ने इसमें यूक्रेन का हाथ होने के आरोप लगाए थे। इस बार अभी तक किसी संगठन ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, मगर ये सामने आया है कि दागेस्तान रूस का एक बड़ी मुस्लिम जनसंख्या वाला प्रांत है, जो चेचन्या के पड़ोस में है, यहाँ अक्सर आतंकी गतिविधि देखी जाती है।

'शालिग्राम तोमर ने एक-एक छात्र को गढ़ने का कार्य किया', बोले CM मोहन यादव

भर्तृहरि महताब ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ, संसद सत्र के पहले ही दिन विरोध में उतरी कांग्रेस, TMC और DMK

'आपके घर से डेढ़ करोड़ का सोना निकलेगा..', रांची में मौलाना ने रेहड़ी वाले से की साढ़े 3 लाख की ठगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -