मरीज देखता रहा इंस्टाग्राम Reel और डॉक्टरों ने कर दिया ये कारनामा

मरीज देखता रहा इंस्टाग्राम Reel और डॉक्टरों ने कर दिया ये कारनामा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में चिकित्सकों ने एक अनोखी सर्जरी की, जिसमें ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन बिना मरीज को बेहोश किए किया गया। ऑपरेशन के चलते मरीज ने फोन पर इंस्टाग्राम रील देखी। ऑपरेशन सफल रहा एवं मरीज फिलहाल चिकित्सालय में भर्ती है; उसे जल्दी ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। यह सर्जरी कल्याण सिंह कैंसर सुपर स्पेशलिटी संस्थान में की गई।

कैंसर संस्थान के न्यूरो सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजेंद्र कुमार ने बताया कि 56 वर्षीय हरीशंकर प्रजापति सिर दर्द की समस्या से परेशान थे, जो खत्म नहीं हो रही थी। उन्हें बाएं हाथ और पैर में भी कमजोरी थी। MRI से पता चला कि उनके दिमाग में ट्यूमर है, जिसकी वजह से उन्हें तेज सिर दर्द हो रहा था। चिकित्सकों ने बताया कि ऑपरेशन के पश्चात् मरीज को लकवा भी हो सकता था। इसलिए यहां नई तकनीक 'अवेक क्रैनियोटोमी' का उपयोग किया गया, जिसमें मरीज को बेहोशी का इंजेक्शन देने के बजाय सिर्फ ऑपरेशन वाले हिस्से को सुन्न किया जाता है। इस तकनीक से हाथ और पैर की नसों को सुरक्षित रखा जा सकता है। मरीज और परिवार की सहमति मिलने के पश्चात् ऑपरेशन किया गया।

ऑपरेशन के चलते मरीज ने अपने हाथ और पैर का इस्तेमाल किया और मोबाइल फोन पर रीलें देखीं। उन्होंने हाथ और पैर को भी हिलाया, जबकि न्यूरो सर्जन ने सफलतापूर्वक जटिल सर्जरी की। संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने बताया कि ऑपरेशन में नर्व मॉनिटरिंग मशीन से पूरे दिमाग की मैपिंग की गई, जिससे हाथ और पैर की नसों को सुरक्षित रखते हुए ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। शुक्ला ने न्यूरोसर्जरी टीम को इस सफल ऑपरेशन के लिए बधाई दी है।

CM सिद्धारमैया ने 8 राज्यों को पत्र लिख चर्चा के लिए बुलाया, जानिए क्यों?

'...ताकि मुसलमानों के टुकड़े हो...', इंजीनियर राशिद की जमानत पर बोले फारूक अब्दुल्ला

मंदिर में पुजारी बनकर रह रहा था सनव्वर हुसैन, ऐसे हुआ पर्दाफाश

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -