प्राइवेट सेक्टर में काम कने वालों के लिए खुशखबरी

प्राइवेट सेक्टर में काम कने वालों के लिए खुशखबरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने निजी कंपनियों में काम करने वाले लोगो को लिए खुशखबरी सुनाई है। केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना के तहत अब प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी सेवा निवृति के बाद पेंशन दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत डाकघरों में की गई है। इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस में प्रत्येक माह एक निश्चित धन राशि जमा कराई जाएगी। इसके बाद इस राशि से वृद्धावस्था में न्युनतम पेंशन दी जाएगी।

इस योजना से जुड़ने वालो को पहले डाकघर में खाता खोलना होगा। चालू दिसंबर माह में जुडऩे वाले लोगों के खाते में पांच हजार की राशि केंद्र सरकार की ओर से जमा करवाई जाएगी। अटल पेंशन योजना के तहत जुडऩे वाले लोग मासिक, त्रैमासिक अथवा अद्धवार्षिक किश्त जमा करवा सकेंगे।

अटल पेंशन योजना से जुड़ने वाले लोगो को उनकी आयु के अनुसार किश्त जारी की जाएगी। इस योजना के तहत न्युनतम पेंशन 1000 व अधिकतम पेंशन 5000 दी जाएगी। एक हजार वाले लोगों को डाक विभाग की ओर से 1.7 लाख व पांच हजार पेंशन के खाताधारकों के उत्तराधिकारी को 8.5 लाख की राशि मृत्यु के बाद दी जाएगी।

अटल पेंशन की इस स्कीम के तहत अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है। इस आयु के हिसाब से 20 साल तक उन्हें हर माह किश्त जमा करनी होगी। इस योजना में आय करदाता भाग नही ले सकते है। पति के जीवित रहने पर पति को और उसकी मृत्यु के बाद पेंशन की राशि उसकी पत्नी को दी जाएगी। दोनो की मृत्यु के बाद 8.5 लाख रुपए उनके उतराधिकारी को दे दी जाएगी।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -