कावेरी जल विवाद में कर्नाटक में बन्द और विरोध प्रदर्शन जारी

कावेरी जल विवाद में कर्नाटक में बन्द और विरोध प्रदर्शन जारी
Share:

बेंगलुरु : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार कर्नाटक को अपने पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को कावेरी से पानी देना होगा. इसी फैसले के विरोध में दक्षिणी कर्नाटक के मांड्या जिले में किसानों और कन्नड़ समर्थक समूहों द्वारा बंद बुलाया गया है. उल्लेखनीय है कि मांड्या कावेरी बेसिन का सबसे महत्वपूर्ण इलाका है. इस क्षेत्र में आमतौर पर कावेरी के मुद्दे पर विरोध-प्रदर्शन होते रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने इस मामले पर विरोध के लिए जुलूस निकालने की योजना भी बनाई है. साथ ही व्यस्त माने जाने वाले बेंगलुरु-मैसूर हाइवे आज दिन भर के लिए रुक-रुक कर अवरुद्ध हो सकता है.

एहतियात के तौर पर जिले के स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे और सुरक्षा कारणों के मद्देनजर करीब 700 केएसआरटीसी की सरकारी बसों को सड़कों से हटा लिया गया है. प्रदर्शनकारियों का हाइवे पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन जारी है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शांति की अपील की है. उन्होंने इस मामले को लेकर बेंगलुरु में दोपहर को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है.

बता दें कि 2007 के कावेरी न्यायाधिकरण के फैसले को लेकर तमिलनाडु ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था कि वह कर्नाटक को पानी देने के लिए कहे. इस न्यायाधिकरण को दो राज्यों के बीच चल रहे विवाद का समाधान खोजने के लिए बनाया गया था, जबकि कर्नाटक का कहना है कि उसके जलाशयों में कम वर्षा के कारण पर्याप्त पानी नहीं है. उसने 10000 क्यूसेक पानी प्रतिदिन की पेशकश की है, लेकिन तमिलनाडु और पानी चाहता है. सुप्रीम कोर्ट ने अगले 10 दिन के लिए हर दिन 15000 क्यूसेक पानी देने का निर्देश दिया है. इस मामले पर अगली सुनवाई 16 सितंबर को होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक और तमिलनाडु से कहा: जियो और जीने दो

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -