अक्टूबर में जून सी गर्मी से बेहाल लोग, जानिए क्या हो रहा लोगों पर असर

अक्टूबर में जून सी गर्मी से बेहाल लोग, जानिए क्या हो रहा लोगों पर असर
Share:

अक्टूबर में पड़ रही भीषण गर्मी से सेहत को नुकसान हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस बार मानसून के बाद तापमान बढ़ने के आसार हैं, जिससे अक्टूबर में भी तेज गर्मी पड़ रही है। यूपी में नवरात्र की शुरुआत के बावजूद सुबह और शाम को थोड़ी राहत है, लेकिन दिन में गर्मी बहुत ज्यादा हो रही है। गुरुवार के दिन पूरे राज्य में भीषण गर्मी देखी गई।

अक्टूबर में क्यों बढ़ रही है गर्मी?

लखनऊ के आंचलिक विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, प्रशांत महासागर में अल-नीनो और ला-नीना जैसी स्थितियां बनने के कारण अक्टूबर में गर्मी हो रही है। मानसून खत्म होने के बाद भी तापमान में तेजी बनी रहेगी।

गर्मी से कैसे हो रही है किडनी पर असर?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मी के कारण शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो खून गाढ़ा हो जाता है और शरीर के अंगों तक खून का प्रवाह धीमा हो जाता है। खासकर, किडनी तक सही मात्रा में खून नहीं पहुंचने पर इसका फिल्टर प्रोसेस प्रभावित होता है और किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती। यह स्थिति एक्यूट रीनल फेलियर कहलाती है, जो बहुत जल्दी गंभीर रूप ले सकती है।

एक्यूट रीनल फेलियर कितना खतरनाक?

डॉक्टरों का कहना है कि एक्यूट रीनल फेलियर के ज्यादातर मरीज एक महीने में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में किडनी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाती। ऐसे में डायलिसिस की जरूरत पड़ती है। जब किडनी शरीर की गंदगी को फिल्टर नहीं कर पाती, तो शरीर में पोटैशियम और क्रिएटिनिन जैसे जहरीले तत्व जमा हो जाते हैं। इन्हें बाहर निकालने के लिए डायलिसिस का सहारा लेना पड़ता है।

एक्यूट रीनल फेलियर के लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर
यूरिन कम आना
हाथ-पैर या अन्य अंगों में सूजन

एक्यूट रीनल फेलियर से कैसे बचें?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि इस भीषण गर्मी में शरीर की पानी की जरूरत को समझें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। खासकर, जो लोग फील्ड में काम करते हैं, उन्हें हर घंटे पानी पीना चाहिए। पानी के साथ नींबू-नमक या आम पना जैसे पेय भी फायदेमंद हो सकते हैं। बीपी के मरीजों को नमक से परहेज करना चाहिए। इस तरह से आप एक्यूट रीनल फेलियर जैसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं।

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -