इस शिव मंदिर में हुए चमत्कार से हैरत में पड़े लोग

इस शिव मंदिर में हुए चमत्कार से हैरत में पड़े लोग
Share:

औरैया: महादेव एवं उनके श्रद्धालुओं के प्रिय महीने सावन का आरम्भ हो चुका है। आज काशी विश्वनाथ से लेकर उज्जैन महाकाल तक देशभर के शिवालयों में "बम-बम भोले" के नारे गूंज रहे हैं। इसी बीच, यूपी के औरैया जिले में स्थित एक अनोखा शिव मंदिर है, जहां का शिवलिंग प्रतिदिन जौ के बराबर बढ़ता है। भक्तों द्वारा चढ़ाया गया लाखों लीटर जलाभिषेक का जल कहां चला जाता है, इसका भी अभी तक पता नहीं चल पाया है।

देवकली मंदिर देश का इकलौता ऐसा मंदिर है जिसका नाम एक स्त्री के नाम पर रखा गया है। इस मंदिर का निर्माण कन्नौज के राजा जयचंद ने किया था तथा उन्होंने इसका नाम अपनी मुहबोली बहन देवकला के नाम पर रखा। मंदिर में पहले कुल 52 कुएं थे, जिनमें से कुछ अब भी शेष हैं। यमुना नदी के तट पर स्थित इस मंदिर पर शिव श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रात से ही जुटनी शुरू हो जाती है। प्रातः 4 बजे से पहले ही मंदिर के बाहर शिव भक्तों की लंबी कतार लग जाती है। जैसे ही प्रातः मंदिर के कपाट खुलते हैं, "बम-बम भोले" तथा "हर-हर महादेव" के जयकारों से मंदिर गूंज उठता है।

औरैया के इस ऐतिहासिक देवकली मंदिर में मध्य प्रदेश, दिल्ली एवं अन्य राज्यों से बड़े आंकड़े में श्रद्धालु भगवान महादेव का रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, पूजन-अर्चन करने एवं कांवर चढ़ाने के लिए आते हैं। धार्मिक मान्यता है कि देवकली मंदिर में जो भी भक्त मनोकामना लेकर आते हैं, वे भगवान भोलेनाथ के आशीर्वाद से जरूर पूरी होती है। श्रद्धालुओं को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। मंदिर में शिव भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की हैं। मंदिर और मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते पर जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए जगह-जगह पर CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं।

पार्टी से नाराज मंत्री नागर सिंह चौहान, दे सकते है इस्तीफा !

'10 दिन के अंदर नेम प्लेट टांग लें', बागेश्वर धाम के सभी दुकानदारों को धीरेंद्र शास्त्री का अल्टीमेटम

केरल में फिर निपाह वायरस की दहशत, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने ली उच्च स्तरीय बैठक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -