'धर्मान्तरण कर चुके लोगों को न मिले आरक्षण का लाभ..', छत्तीसगढ़ में आज जनजातीय समाज का आंदोलन

'धर्मान्तरण कर चुके लोगों को न मिले आरक्षण का लाभ..', छत्तीसगढ़ में आज जनजातीय समाज का आंदोलन
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण का शिकार हो रहे जनजातीय समाज के लोगों को बचाने के लिए ‘जनजाति सुरक्षा मंच’ रविवार (16 अप्रैल, 2023) को रायपुर में बड़ा आंदोलन करने का ऐलान किया है। इस आंदोलन के जरिए ‘जनजाति सुरक्षा मंच’ धर्मांतरण करने वाले जनजातियों को आरक्षण का लाभ न देने की माँग करेगा। दरअसल, जनजातीय वर्ग को ईसाई मिशनरियां और इस्लामिक मौलवी तरह-तरह के प्रलोभन देकर धर्मान्तरित करते रहे हैं।  खासतौर से छत्तीसगढ़ के कई जनजातीय बाहुल्य इलाकों में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण हो चुके हैं। मगर, धर्मांतरण कर इस्लाम या ईसाइयत अपनाने के बाद भी लोग अपने आप को जनजातीय बताते हुए आरक्षण सहित अन्य लाभ ले रहे हैं। इसके खिलाफ ही अब जनजातीय सुरक्षा मंच आंदोलन कर रहा है।

‘जनजातीय सुरक्षा मंच’ का कहना है कि रविवार (16 अप्रैल, 2023) को राजधानी रायपुर में होने वाली इस महारैली में हजारों जनजातीय हिस्सा लेंगे । इस महारैली के जरिए जनजातीय वर्ग धर्मांतरित हो चुके जनजातियों को डी-लिस्ट करने की माँग उठाएगा। इसका अर्थ यह है कि जिन लोगों ने अपने धर्म और संस्कृति को छोड़कर दूसरा धर्म स्वीकार कर लिया है, उन्हें जनजातीय श्रेणी से बाहर कर दिया जाए। इतना ही नहीं, जनजातीय सुरक्षा मंच इसके लिए संविधान संशोधन की भी माँग कर रहा है।

इस आंदोलन को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा मंच से जुड़े एक व्यक्ति गणेश राम भगत का कहना है कि छत्तीसगढ़ में बड़ी तादाद में धर्मांतरण हुआ है। धर्मांतरण करने के बाद भी लोग गैर-कानूनी रूप से जनजातियों के हिस्से की सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। इसमें आरक्षण जैसी सुविधा भी शामिल है। जनजातीय वर्ग चाहता है कि छत्तीसगढ़ के साथ ही देश के करोड़ों जनजातियों के साथ हो रहे इस अन्याय को रोका जाए और धर्मांतरण करने वालों को डी-लिस्ट कर दिया जाए।

अतीक अहमद और अशरफ की सरेआम गोली मारकर हत्या, सीएम योगी ने दिए हाई लेवल जाँच के आदेश

SFJ-KTF ने ली बठिंडा मिलिट्री स्टेशन पर हमले की जिम्मेदारी, 4 जवानों की हुई थी हत्या

13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी CAPF कांस्टेबल GD की परीक्षा, गृह मंत्रालय ने किया ऐलान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -