'इस तरह हज करना नाज़ायज़..', सऊदी के ग्रैंड मुफ्ती का बड़ा फरमान, होगी सख्त कार्रवाई

'इस तरह हज करना नाज़ायज़..', सऊदी के ग्रैंड मुफ्ती का बड़ा फरमान, होगी सख्त कार्रवाई
Share:

रियाद: सऊदी अरब के ग्रैंड मुफ्ती शेख अब्दुल अजीज इब्न अब्दुल्ला अल शेख (Aziz Ibn Abdullah Al Sheikh) ने अपने फरमान में आधिकारिक परमिट के बगैर हज यात्रा को नाजायज करार दिया है। ग्रैंड मुफ्ती और वरिष्ठ विद्वान परिषद के अध्यक्ष शेख अब्दुलअजीज अल शेख (Chairman Sheikh Abdulaziz Al Sheikh) ने इस संबंध में बाकायदा एक बयान जारी किया गया है। बयान में स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी मुसलमान को बिना परमिट के हज यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। 

इसके साथ ही उन्होंने सभी श्रद्धालुओं से आधिकारिक दिशानिर्देशों और सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा है कि धार्मिक प्राधिकार के सर्वोच्च पद पर आसीन शेख अब्दुल अजीज के सख्त आदेश हैं कि हज परमिट हासिल करना और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा घोषित आधिकारिक दिशानिर्देशों का पालन करना हर हजयात्री के लिए अनिवार्य है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब साम्राज्य (KSA) में धार्मिक प्राधिकार के सर्वोच्च पद पर आसीन शेख अब्दुल अजीज ने कहा है कि अवैध तरीके से हज करना वेलफेयर को बढ़ावा देने और नुकसान को खत्म करने के शरिया (इस्लामी कानून) के निर्देशों के खिलाफ है। किसी को भी बगैर परमिट (अनधिकृत भागीदारी) के हजयात्रा की इजाजत नहीं है। 

उल्लेखनीय है कि, सऊदी में इस वक़्त वर्ष 2024 के हज सीजन के लिए पूरे विश्व से लगभग 20 लाख मुसलमान तीर्थयात्रा करने पहुंच रहे हैं। सऊदी अरब सरकार ने बिना परमिट के बिना हज करने का प्रयास करने वालों पर सख्ती का ऐलान पहले ही कर दिया था। सऊदी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि बिना परमिट के हज करने वाले व्यक्ति से 50 हजार रियाल (लगभग 11 लाख भारतीय रुपए) का जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही सऊदी अरब के हज मंत्रालय ने इस साल पवित्र स्थलों में प्रवेश की अनुमति देने के लिए तीर्थयात्रियों के लिए आधिकारिक तौर पर नुसुक कार्ड लॉन्च किया है। नुसुक कार्ड के माध्यम से फर्जी तरीके से किसी को पवित्र स्थलों में एंट्री से रोकने की योजना है।

सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा के दौरान सियासी नारेबाजी या किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन पर भी नाराजगी जताई है। सऊदी सरकार ने कहा है कि सालाना हज यात्रा एक धार्मिक आयोजन है ना कि सियासी अभिव्यक्ति का मंच। ऐसे में यहां आए यात्री केवल धार्मिक अनुष्ठान पर ही फोकस करें। सऊदी अरब हज मंत्री तौफीक अल रबिया ने एक बयान में कहा है कि हज इबादत के लिए है ना कि सियासी नारेबाजी करने की जगह। हज पर आए लोगों को इससे परहेज करना चाहिए।

होम लोन चुकाने के लिए आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया ऑनलाइन गेम, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

मोबाइल फॉर्मेट कर सबूत गायब किए..! स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में केजरीवाल के PA बिभव कुमार पर कसा शिकंजा

इंस्टाग्राम पर दोस्ती के बाद शादी करने जा रहे थे 15 की लड़की और 27 का लड़का, लेकिन बेरंग लौटी बारात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -