85 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचा कच्चा तेल, जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव

85 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचा कच्चा तेल, जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव
Share:

भारतीय तेल कंपनियों द्वारा रोज प्रातः 6 बजे पेट्रोल (Petrol) एवं डीजल (Diesel) के नए दाम अपडेट किए जाते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोज पेट्रोल (Petrol) एवं डीजल (Diesel) की कीमतें तय करती हैं. हालांकि, देश में लंबे वक़्त से तेल की कीमतें स्थिर हैं. प्रदेश स्तर पर लगने वाले टैक्स की वजह से विभिन्न शहरों में तेल की कीमत अलग होती हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ान देखने को मिल रहा है. कच्चे तेल का भाव 85 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है जबकि पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol-Diesel Prices) में कोई परिवर्तन नहीं है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित देश के विभिन्न शहरों में वाहन ईंधन (Fuel Price) की कीमत जस की तस हैं. दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये एवं डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. नोएडा में आज, 9 अप्रैल को भी पेट्रोल का दाम 96.79 रुपये एवं डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है. इसके अतिरिक्त गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल का भाव 89.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, गुरुग्राम में पेट्रोल का भाव 97.18 रुपये एवं डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर है.

ऐसे पता कर सकते हैं आज के ताजा दाम:-
पेट्रोल डीजल का रोज का भाव आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एवं बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम  पता कर सकते हैं.

कश्मीर–कैराना–मेवात के बाद दिल्ली से हिंदुओं का पलायन, चिट्ठी लिख गृह मंत्री से लगाई गुहार

बंगाल: पंचायत चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, नंदीग्राम में मंडल अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

पैसों के आभाव में न गरीब बेटी की शादी रुकेगी, न माँ-बाप का इलाज- सीएम योगी का ऐलान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -