महंगा हुआ कच्चा तेल, जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव

महंगा हुआ कच्चा तेल, जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव
Share:

कच्चे तेल के दामों में प्रतिदिन मामूली उछाल देखने को मिल रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल एक बार फिर 85 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है, किन्तु देश में पेट्रोल-डीजल के दामों पर कोई प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा है. कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त के बीच भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में आज (5 अप्रैल) भी कोई परिवर्तन नहीं किया है. सरकारी ऑयल कंपनियों की तरफ से बुधवार को जारी किए गए नए दामों के मुताबिक, सभी प्रदेशों में वाहन ईंधन की कीमतें जस की तस हैं. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज (5 अप्रैल) ब्रेंट क्रूड ऑयल के दामों में मामूली बढ़त देखने को मिली है. कच्चा तेल 85.33 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 81.03 डॉलर प्रति बैरल पर है. हालांकि, इसके पश्चात् भी भारतीय बाजार में तेल के दामों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है. देश की राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल का दाम 96.72 रुपये एवं एक लीटर डीजल का दाम 89.62 रुपये पर ही टिका है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 102.63 रुपये एवं डीजल का दाम 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है तथा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

ऐसे पता कर सकते हैं आज के ताजा दाम:-
पेट्रोल डीजल का रोज का भाव आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एवं बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम  पता कर सकते हैं.

किताबों में से मुगलों का चैप्टर हटाने पर आया NCERT चीफ का बड़ा बयान, कहा- 'बच्चों पर बोझ..."

'आप वही क्यों पूछते हो, जो भाजपा कहती है..', पत्रकार पर फिर भड़के राहुल गांधी, Video

झज्जर में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, मौके पर हुई युवक की मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -