तीन नए आपराधिक कानूनों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका, CJI चंद्रचूड़ कर चुके हैं तारीफ
तीन नए आपराधिक कानूनों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका, CJI चंद्रचूड़ कर चुके हैं तारीफ
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में संशोधित आपराधिक कानून विधेयकों को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है: भारतीय न्याय संहिता, 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023 और भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता, 2023। याचिकाकर्ता अदालत से इन नए कानूनों की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति के तत्काल गठन के लिए नोटिस जारी करने का आग्रह कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य 1860 के भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेकर देश की आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार करना है। CJI डीवाय चंद्रचूड़ इन तीनों कानूनों की तारीफ करते हुए कह चुके हैं कि, ये इस बात का संकेत है कि भारत बदल रहा है और आगे बढ़ रहा है, ये कानून जनता के लिए सकारात्मक बदलाव हैं 

अंजलि पटेल और छाया द्वारा अधिवक्ता संजीव मल्होत्रा ​​और कुंवर सिद्धार्थ के माध्यम से दायर याचिका में तीन नए आपराधिक कानूनों के क्रियान्वयन को रोकने की मांग की गई है। याचिका के अनुसार, प्रस्तावित विधेयक त्रुटिपूर्ण हैं और उनमें कई विसंगतियां हैं। शुरू में वापस लिए गए और बाद में संशोधित किए गए, विधेयकों को 21 दिसंबर, 2023 को संसद द्वारा पारित किया गया और 25 दिसंबर, 2023 को राजपत्र अधिसूचना में प्रकाशित किया गया, जिससे वे कानून बन गए।

याचिका में तर्क दिया गया है कि यह इस तरह के पैमाने पर आपराधिक कानूनों का पहला महत्वपूर्ण सुधार है, जिसका उद्देश्य औपनिवेशिक शासन के अवशेषों को खत्म करना है। हालाँकि, औपनिवेशिक शासन का एक प्रमुख प्रतीक, पुलिस प्रणाली काफी हद तक अपरिवर्तित बनी हुई है और इसमें सुधार की आवश्यकता है। भारतीय न्याय संहिता 1860 के IPC के अधिकांश अपराधों को बरकरार रखती है, सामुदायिक सेवा को सजा के रूप में पेश करती है, और राजद्रोह को अपराध के रूप में हटाती है। इसके बजाय, यह भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों के लिए एक नया अपराध पेश करती है, साथ ही आतंकवाद और संगठित अपराध को भी अपराध के रूप में जोड़ती है। संगठित अपराध में अब अपराध सिंडिकेट द्वारा किए गए अपहरण, जबरन वसूली और साइबर अपराध जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, जाति या भाषा जैसे पहचान चिह्नों के आधार पर पाँच या अधिक व्यक्तियों के समूह द्वारा हत्या करने पर अब सात साल से लेकर आजीवन कारावास या मृत्युदंड तक की सज़ा हो सकती है।

याचिका में यह भी बताया गया है कि नए कानून में 15 दिनों तक की पुलिस हिरासत की अनुमति है, जिसे न्यायिक हिरासत की 60 या 90 दिनों की अवधि के शुरुआती 40 से 60 दिनों के दौरान क्रमिक रूप से अधिकृत किया जा सकता है। अगर पुलिस ने हिरासत के 15 दिनों की अवधि पूरी नहीं की है, तो इससे पूरी अवधि के लिए जमानत से इनकार किया जा सकता है।इसके अलावा, याचिका में संसद में विधेयकों को पारित करने में अनियमितताओं की ओर इशारा करते हुए कहा गया है कि कई सदस्यों को निलंबित कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप न्यूनतम भागीदारी हुई तथा विधेयक के तत्वों पर कोई ठोस बहस या चुनौती नहीं दी गई।

पीएम मोदी ने वैश्विक रैंकिंग सफलता के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों की प्रशंसा की

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण नीति ऐसी हो जो दूसरे राज्यों के लिये प्रेरणा बनें : मंत्री सुश्री भूरिया

दिल्ली को जल संकट और गर्मी से मिलेगी राहत ! दो दिन में मानसून की एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -