गुलाबी डॉल्फ़िन से जुड़ी ये बात नहीं जानते होंगे आप

गुलाबी डॉल्फ़िन से जुड़ी ये बात नहीं जानते होंगे आप
Share:

डॉल्फ़िन को अक्सर इंसानों के साथ खेलते हुए देखा जाता है, यही वजह है कि उन्हें सबसे प्यारे जलीय जानवरों में से एक माना जाता है। हालाँकि, आज हम जिस प्रजाति के बारे में बात करने जा रहे हैं, वह बाकी सभी से अलग है। वैसे तो सभी डॉल्फ़िन खूबसूरत मानी जाती हैं, लेकिन गुलाबी डॉल्फ़िन अपनी अनूठी विशेषताओं के लिए सबसे अलग है। इसे अमेज़न पिंक रिवर डॉल्फ़िन, बोटो या बुफ़ियो के नाम से भी जाना जाता है, यह प्रजाति केवल ताजे पानी में पाई जाती है।

अन्य डॉल्फ़िन के विपरीत, गुलाबी नदी डॉल्फ़िन शर्मीली होती है और अकेले रहना पसंद करती है। हालाँकि, वे स्थानीय बच्चों के साथ उत्सुकता से खेलने के लिए जानी जाती हैं और आक्रामक व्यवहार नहीं दिखाती हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि उन्हें अकेलेपन का विशेष शौक है। सबसे बुद्धिमान डॉल्फ़िन में से एक मानी जाने वाली, वे 2.7 मीटर तक लंबी हो सकती हैं और उनका वजन 181 किलोग्राम तक हो सकता है। उनका जीवनकाल लगभग 30 वर्ष है।

गुलाबी नदी डॉल्फ़िन अपने गुलाबी रंग के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन वे इस रंग के साथ पैदा नहीं होती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, वे भूरे रंग के साथ पैदा होती हैं जो धीरे-धीरे उम्र बढ़ने के साथ गुलाबी हो जाती है। नर मादाओं की तुलना में अधिक गुलाबी होते हैं, और वे अधिक चुस्त भी होते हैं। उनकी गर्दन और रीढ़ की हड्डी अन्य डॉल्फ़िन की तुलना में अलग तरह से संरचित होती है, जिससे वे अपना सिर 90 डिग्री के कोण पर घुमा सकती हैं। यह उन्हें प्रभावशाली कलाबाज़ी करने में सक्षम बनाता है।

फ्लॉप फिल्मों के बावजूद, कुल 400 करोड़ की संपत्ति के मालिक है अभय देओल

सोनाक्षी सिन्हा ने शादी पर तोड़ी चुप्पी, कह डाली ये बात

39 साल के हुए रणवीर सिंह, जानिए कैसे एक राइटर से बने अभिनेता

'कल्कि' की आंधी में फ्लॉप हुई 'किल', पहले दिन ही इतना कलेक्शन कर सकी ये एक्शन फिल्म

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की संगीत सेरेमनी में सितारों का जमावड़ा

इमरान खान की डेब्यू फिल्म 'जाने तू या जाने ना' ने पूरे किए 16 साल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -