प्रधानमंत्री ने निकासी के समन्वय के लिए यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में 4 मंत्रियों को नियुक्त किया

प्रधानमंत्री ने निकासी के समन्वय के लिए यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में 4 मंत्रियों को नियुक्त किया
Share:

नई दिल्ली: सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में चल रहे रूसी सैन्य अभियानों के बीच फंसे भारतीयों को निकालने की व्यवस्था करने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों में चार केंद्रीय मंत्रियों को भेजा।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह निकासी मिशन को व्यवस्थित करने और छात्रों की सहायता करने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा करेंगे। ये मंत्री भारत के विशेष दूत के रूप में यात्रा करेंगे।

पीएम मोदी यूक्रेन की मौजूदा स्थिति, विशेष रूप से भारतीय नागरिकों की निकासी पर चर्चा करने के लिए पिछले 24 घंटों में दूसरी उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश से लौटने के बाद रविवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के मौजूदा हालात पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और कई शीर्ष नौकरशाहों के साथ दो घंटे तक चर्चा की। पीएम मोदी ने बैठक के दौरान जोर देकर कहा कि देश की सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीय छात्रों की सुरक्षा को सुरक्षित करना और उन्हें हटाना है।  यह भी संबोधित किया गया कि फंसे हुए भारतीयों की निकासी में तेजी लाने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ सहयोग में सुधार कैसे किया जाए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, केंद्र सरकार ने संघर्षग्रस्त यूक्रेन से फंसे छात्रों और भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू किया है। एयर इंडिया "ऑपरेशन गंगा" के हिस्से के रूप में विशेष उड़ानों का संचालन कर रही है।

इस बीच यूक्रेन में फंसे 249 भारतीय लोगों को लेकर पांचवीं उड़ान आज सुबह नई दिल्ली पहुंची।

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई को दी श्रद्धांजलि

PM मोदी ने किया ‘PM गति शक्ति’ पर वेबिनार को संबोधित

तीसरी बार, भारत यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मतदान से दूर रहा

 

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -