कब आएगी प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त?

कब आएगी प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त?
Share:

भोपाल: PM किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को प्रत्येक 4 महीने में 3 किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को प्राप्त होता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के माध्यम से सीधे किसानों के अकाउंट में भेजा जाता है। अबतक केंद्र सरकार ने इस योजना की 15 किस्ते जारी कर दी है तथा अब 16वीं किस्त जारी की जानी है।

क्या मार्च में आएगी प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त?
प्रधानमंत्री योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच तथा तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में अनुमान है कि फरवरी अंत या मार्च के पहले दूसरे हफ्ते (25 फरवरी से 15 मार्च के बीच) तक 16वीं किस्त जारी की जा सकती है तथा किसानों के अकाउंट में 2000-2000 रुपए भेजे जा सकते है, हालांकि अभी केंद्र सरकार द्वारा तारीख को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

गड़बड़ी एवं फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में कुछ परिवर्तन किए है, इसमें सबसे अहम eKYC है।नियम के तहत सभी लाभार्थी किसानों के eKYC करवाना अनिवार्य है, यदि किसान यह नहीं करवाते है तो उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं प्राप्त होगा। ईकेवायसी के अतिरिक्त किसानों को भू सत्यापन एवं बैंक अकाउंट से आधार लिंक कराना भी अनिवार्य है, यदि किसान ये तीनों दस्तावेज का काम पूरा नहीं करते है तो अगली किस्त से वंचित हो सकते है।

अपने सहकर्मी के अंतिम संस्कार में शामिल होने चले गए कई कर्मचारी, रद्द हुई 100 से ज्यादा ट्रेनें

'भारत UNSC में परमानेंट सीट हासिल करेगा, लेकिन..', आखिर जयशंकर को किस बात का है डर ?

भारत के वो 5 मंदिर, जो सिर्फ एक रात में बनकर हो गए थे तैयार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -