ब्रूनेई पहुंचे पीएम मोदी, क्राउन प्रिंस ने गर्मजोशी से किया स्वागत

ब्रूनेई पहुंचे पीएम मोदी, क्राउन प्रिंस ने गर्मजोशी से किया स्वागत
Share:

नई दिल्ली: आज मंगलवार, 3 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई पहुंचे, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश की पहली यात्रा थी। ब्रुनेई के क्राउन प्रिंस, हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने उनके आगमन पर गर्मजोशी से स्वागत किया। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया और ब्रुनेई के शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा करने की इच्छा जताई। इसका उद्देश्य भारत और ब्रुनेई के बीच स्थायी संबंधों को बढ़ाना और दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक बंधन को बढ़ाना है।

इस वर्ष भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ भी मनाई जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने और इसे मनाने में इस यात्रा के महत्व पर जोर दिया। प्रधानमंत्री मोदी की दो देशों की यात्रा में ब्रुनेई पहला गंतव्य है। ब्रुनेई में अपने प्रवास के दौरान मोदी द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर विचार करने के लिए देश के नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। नई दिल्ली से रवाना होने से पहले एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "जैसा कि हम राजनयिक संबंधों के 40 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, मैं हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सुल्तान हाजी हसनअल बोल्किया और शाही परिवार के अन्य सम्मानित सदस्यों के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।" इस यात्रा का उद्देश्य भारत और ब्रुनेई के बीच रक्षा, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना है। उभरते क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों का भी पता लगाया जाएगा, जिससे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

ब्रुनेई की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को सिंगापुर जाएंगे। वहां वे राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मुलाकात करेंगे। मोदी सिंगापुर के जीवंत व्यापारिक समुदाय के नेताओं से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "ब्रुनेई और सिंगापुर दोनों ही हमारी एक्ट ईस्ट नीति और इंडो-पैसिफिक विजन में प्रमुख साझेदार हैं। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा से ब्रुनेई, सिंगापुर और व्यापक आसियान क्षेत्र के साथ हमारी साझेदारी और बढ़ेगी।"

'हमारे वोट नहीं बंटने चाहिए..', हरियाणा चुनाव को लेकर बोले राहुल, दिया गठबंधन पर जोर

झारखंड में चुनावी हलचल शुरू, राहुल-खड़गे से सीएम हेमंत सोरेन ने की मुलाक़ात

'केजरीवाल के खिलाफ पर्याप्त सबूत..', शराब घोटाले में CBI की चार्जशीट देखकर बोली कोर्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -